इंदौर, 3 अगस्त 2024

7724038126

भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर (IIM,Indore) के मुंबई परिसर में कार्यकारी अधिकारियों के लिए स्नातकोत्तर कार्यक्रम (पीजीपीएमएक्स) का 21वां बैच 3 अगस्त 2024 को शुरू हुआ। उद्घाटन समारोह में आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय और प्रसिद्ध वॉयस ओवर आर्टिस्ट, अभिनेता और कम्युनिकेशन ट्रेनर विजय विक्रम सिंह विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। पीजीपीएमएक्स चेयर, प्रो. मीत वछराजानी भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

प्रो. राय ने अपने संबोधन में पीजीपीएमएक्स (PGPMX) कार्यक्रम की इस वर्ष की महत्वपूर्ण उपलब्धियों को साझा किया और कहा कि संस्थान ने हाल ही में एशिया के शीर्ष 25 बी-स्कूलों की सूची में स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि पीजीपीएमएक्स का पाठ्यक्रम इंडस्ट्री 4.0 की जटिलताओं को समझने और समाधान खोजने के लिए तैयार किया गया है। प्रो. राय ने आईआईएम इंदौर की ट्रिपल क्राउन मान्यता प्राप्त संस्थान के रूप में विशिष्टता की भी बात की और बताया कि संस्थान ने असमानता, शहरी और ग्रामीण मुद्दे, पर्यावरण संबंधी चिंताओं और उद्यमशीलता की भावना की कमी से निपटने के लिए कई पहल की हैं।

विजय विक्रम सिंह ने अपने करियर और व्यक्तिगत जीवन से मिली सीखों को साझा किया और प्रतिभागियों को पीजीपीएमएक्स के माध्यम से परिवर्तनकारी यात्रा पर निकलने के लिए बधाई दी। उन्होंने कौशल विकास और आत्म-सुधार के महत्व पर जोर दिया और प्रतिभागियों को स्वयं से प्रतिस्पर्धा करने का सुझाव दिया। उन्होंने सहानुभूति और प्रभावी संचार की भूमिका पर भी प्रकाश डाला और कहा कि विषय-वस्तु की प्रस्तुति पर ध्यान देना जरूरी है।

प्रो. वछराजानी ने नए बैच को उनके करियर को आगे बढ़ाने के लिए बधाई दी और कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से वे अपने ज्ञान और नेतृत्व कौशल का विस्तार कर सकते हैं। उन्होंने इस बैच की विशेष जेंडर डाइवर्सिटी की सराहना की और प्रतिभागियों को इस अनूठे सीखने के अनुभव को अपनाने की सलाह दी।

इस बैच में 31 प्रतिभागी शामिल हैं, जिनमें 9 महिलाएं और 22 पुरुष हैं। प्रतिभागियों की पृष्ठभूमि विविध क्षेत्रों से है, जिसमें कृषि उपकरण निर्माण, बैंकिंग, रसायन, परामर्श, उपभोक्ता और खुदरा, इंजीनियरिंग, ईपीसी, वित्त, एफएमसीजी, खाद्य और पेय पदार्थ, ज्वेलरी, सरकारी उपक्रम, सूचना प्रौद्योगिकी, तेल और गैस, पेंट उद्योग, रेलवे और भारी मशीनरी, रियल एस्टेट और निर्माण, रिफाइनरी और पेट्रोलियम, और अनुसंधान और परामर्श सेवाएं शामिल हैं। इस बैच के माध्यम से आईआईएम इंदौर की नेतृत्व और नवाचार को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता और भी स्पष्ट होती है। प्रतिभागी अपने-अपने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने और सामाजिक प्रभाव को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।