जनता के सर्वे में इंडिया गठबंधन को भारी बहुमत मिल रहा है– कांग्रेस  

इंदौर/ नई दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में आज इंडिया गठबंधन की बैठक हुई । बैठक के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने एक प्रेस वार्ता में दावा किया कि इंडिया गठबंधन को भारी बहुमत मिल रहा है। खडगे ने कहा कि जनता के सर्वे में सामने आया इंडिया गठबंधन को 295 से अधिक सीटें मिल रहीं हैं। सरकार का सर्वे इससे इतर हो सकता है लेकिन हम जनता से मिले सीधे फीडबैक के आधार पर दावा कर रहे हैं।

खडगे ने आगे कहा कि आज ढाई घंटे तक बैठक हुई। कई मुद्दों पर बैठक हुई। विशेष रूप से चुनाव को लेकर चर्चा हुई कि अब मतगणना में किस तरह की समस्याएँ आ सकती हैं। हमारे कार्यकर्ता, गठबंधन पार्टी के नेता अपने कैडर को कई बार बता चुके हैं, लेकिन फिर भी हम सब आज एकजुट होकर चर्चा की है और निर्देश दिये हैं कि मतगणना के दिन कार्यकर्ताओं को किस तरह से सावधानी रखनी है ताकि गड़बड़ी न हो।

भाजपा एग्जिट पोल पर नेरेटिव सेट करेगी, हम जनता को पहले से ही सच्चाई बता रहे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खडगे ने कहा कि अब भाजपा और उनके साथी गण एग्जिट पोल पर चर्चा करेंगे और नेरेटिव सेट करने की कोशिश करेंगे, जनता कन्फ्यूज होगी, इसलिए हम जनता को स्पष्ट रूप से बताना चाहते हैं कि इंडिया गठबंधन को 295 से अधिक सीटें आ रही हैं। खडगे ने ये भी कहा कि सरकारी सर्वे तो होते रहते हैं। उनके पास आंकड़ों को बढ़ा चढ़ा कर पेश करने के लिए पूरा सिस्टम है, इसमें उनके कुछ मीडिया साथी भी साथ देते हैं, लेकिन हम जनता को स्पष्ट बता रहे हैं कि इंडिया गठबंधन को बहुमत मिल रहा है।

मतगणना के दिन रखनी है सावधानी, गड़बड़ी को सकती है

खडगे ने आगे कहा कि बैठक में मतगणना के दिन रखने वाली सावधानियों पर भी चर्चा की गई। बताया गया कि काउंटिंग प्लेस पर आखिरी तक बैठना, सी फॉर्म लेना, सभी औपचारिकताओं को पूरा करना, सर्टिफिकेट लेने के पहले काउंटिंग हाल से बाहर नहीं निकलना है। साथ ही हम चुनाव आयोग के पास जाएँगे। बैलेट पेपर पहले बाद में गिनते थे लेकिन इस बार पहले गिने गए हैं। उसमें भी गड़बड़ी की आशंका है, कल का समय हमने मांगा है कि जो भी हमने अपने मेमोरेंडम में आपत्तियाँ दर्ज की हैं, , उन पर एक्शन लिया जाये।

बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, सीताराम येचूरी, आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल , समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव, राजद से तेजस्वी यादव, शिवसेना, सीपीआई और अन्य नेता व दल मौजूद रहे।