इंदौर, 04 अगस्त 2024

7724038126

शहर की स्ट्रीट लाइट्स को अब सीसीएमएस (सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल मॉनीटिंग सिस्टम) द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। यह प्रणाली लैपटॉप और मोबाइल के माध्यम से लाइट्स को कंट्रोल करने की सुविधा प्रदान करेगी। विद्युत प्रभारी जितेंद्र यादव ने बताया कि इस प्रणाली से विद्युत खर्च में लगभग ₹2.72 करोड़ की बचत होगी, क्योंकि मौसम के हिसाब से लाइट्स को बंद और चालू किया जाएगा।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव के निर्देशन में नगर निगम विद्युत विभाग ने स्काडा सिस्टम के तहत सीसीएमएस का लाइव डेमो सिटी बस ऑफिस में प्रस्तुत किया। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, विधायक रमेश मेंदोला और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी उपस्थित रहकर प्रणाली का अवलोकन किया।

मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि इंदौर नगर निगम द्वारा बिजली की बचत के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है और डिजिटल प्रबंधन में यह नवाचार की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इसे डिजिटल इंदौर की दिशा में एक सकारात्मक कदम बताया और नगर निगम की विद्युत विभाग टीम की सराहना की।

सीसीएमएस सिस्टम से सभी स्ट्रीट लाइट्स को मौसम के अनुसार समय पर बंद और चालू किया जा सकेगा, जिससे ऊर्जा की बचत होगी। वर्तमान में पारंपरिक लाइट्स के स्थान पर एलईडी लाइट्स लगाने के बाद, विद्युत खर्च में काफी कमी आई है। अब, सीसीएमएस पैनल के माध्यम से स्ट्रीट लाइट्स को डिजिटल प्लेटफार्म पर नियंत्रित किया जाएगा, जिससे संपूर्ण शहर की विद्युत व्यवस्था को और भी बेहतर बनाया जाएगा।

महापौर पुष्यमित्र‌ भार्गव एवं ‌विद्युत प्रभारी जीतू यादव ‌ने बताया कि सीसीएमएस सिस्टम से विद्युत‌ व्यय में लगभग 2.72 करोड‌‌ कि बचत होगी।‌ यह सिस्टम लैपटॉप एवं मोबाइल के माध्यम से कंट्रोल हो सकता है जिसके द्वारा शहर कॉलोनी एवं उद्यानों में लगी स्ट्रीट लाइट को CCMS (सेंट्रललाइस्ड कन्ट्रोल मॉनीटरींग सिस्टम) पेनल के द्वारा शहर की समस्त स्ट्रीट लाइट्स को कन्ट्रोल रुम से, लेपटाप से एवं मोबाईल से भी कन्ट्रोल कर सकेंगे।

नगर निगम विद्युत व्यवस्था की वर्तमान एवं भविष्य की व्यवस्था

  1. नगर निगम इन्दौर द्वारा 4×24, 2×24, 1×28, SVL, MH आदि पारंपरिक लाईटो को LED लाईटो मे परिवर्तित किया गया।
  2. एनर्जि एफिशिएंसी सर्विसेस लिमि. (EESL) द्वारा लगाई गई 78.245 लाईट्स स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम के माध्यम से अतिरिक्त 64,000 LED लाईट्स लगवाई गई। वर्तमान में कुल लगभग 1,42,000 लाईटो से शहर रौशन है। 3. पारंपरिक लाईटो के साथ हमारा 10,216 KW बिजली प्रतिमाह खर्च होता था, जिसका हम कुल राशि रू. 2.64 करोड़ बिल प्रतिमाह म.प्र.प.क्षे.वि.वि.क.प्रा. लिमि. को भुगतान करते थे।
  3. LED लाईट लगाने के बाद हमारा विद्युत खर्च 10,216 kw से घटकर लगभग 4039 kW पर रह गया है, LED लाईट्स के लगाने के उपरांत लगभग 6,177 kw विद्युत खर्च कम हो गया. जिससे हम लगभग 22.66 लाख प्रतिमाह की एवं वर्श की लगभग 2.72 करोड की बचत संभावित होगी।
  4. इसी कड़ी में हम CCMS पैनल लगाने जा रहे है।
  5. वर्तमान में हमें अलग 2 मौसम के हिसाब से मेन्यूअली या टाईमर कन्ट्रोल के द्वारा टाइम सेट कर लाइट्स को ऑन/ऑफ करना पडता है।
  6. नवाचार की अगली कड़ी में हम शहर समस्त स्ट्रीट लाईट्स को स्काडा सिस्टम से जोड़नें जा रहे है। जिसमें CCMS (सेंट्रललाइस्ड कन्ट्रोल मॉनीटरींग सिस्टम) पेनल के द्वारा शहर की समस्त स्ट्रीट लाइट्स को कन्ट्रोल रुम से, लेपटाप से एवं मोबाईल से भी कन्ट्रोल कर सकेंगे।
  7. • शहर की समस्त स्ट्रीट लाईट्स को मौसम के हिसाब से समय पर बंद / चालू कर सकेगे।
  • दिन में जल रही लाइटों को कन्ट्रोल कर सकेंगे।
  • रात्री में लाइट्स बंद होने पर पेनल के द्वारा निराकरण कर सकेंगे।