राजस्व अधिकारियों की बैठक: समय सीमा में हो राजस्व प्रकरणों का निराकरण, शत प्रतिशत वसूली पर जोर

इंदौर, 03 अक्टूबर 2024

कलेक्टर आशीष सिंह ने इंदौर के राजस्व अधिकारियों को मेहनत, लगन, ईमानदारी और गंभीरता के साथ कार्य करने की सख्त हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार इंदौर हर क्षेत्र में अव्वल रहता है, वैसे ही राजस्व प्रकरणों के समयबद्ध निराकरण में भी इंदौर अग्रणी होना चाहिए। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण हो और डायवर्सन समेत अन्य राजस्व बकायों की शत प्रतिशत वसूली सुनिश्चित की जाए। सिंह ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में स्पष्ट किया कि लापरवाही और उदासीनता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, और ऐसी स्थिति में सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसी क्रम में कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के धीमे निराकरण पर तहसीलदार महू विवेक सोनी का 15 दिन का वेतन काटने के आदेश दिए।

बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती ज्योति शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन जैसे राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। डायवर्सन टैक्स के पुनर्निर्धारण पर भी चर्चा हुई, जहां कलेक्टर ने कहा कि कई भू स्वामी अब भी पुराना डायवर्सन टैक्स जमा कर रहे हैं, जबकि भूमि का उपयोग बदल गया है। सभी कॉलोनियों, वेयरहाउस, मैरिज गार्डन, मॉल, और व्यावसायिक संस्थानों से शत प्रतिशत डायवर्सन टैक्स की वसूली पर भी जोर दिया गया।

समिति द्वारा सुझाव दिए गए कि 2000 वर्ग फीट से कम के प्लॉट का नामांतरण/बंटवारा कर खसरे में दर्ज किया जाए, ताकि खातेदार आसानी से डायवर्सन टैक्स जमा कर सकें। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को नियमित निरीक्षण और मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए, ताकि सभी प्रकरण समय सीमा में निराकृत हो सकें।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *