NIRF ने 2024 रैंकिंग की जारी

12 अगस्त 2024

मध्य प्रदेश के एजुकेशन हब के रूप में ख्यात इंदौर के लिए एक अलार्मिंग खबर है। इंदौर जिले की आधा दर्जन से ज्यादा प्राइवेट यूनिवर्सिटीज़ और देवी अहिल्या विश्वविध्यालय को NIRF रैंकिंग यानि National Institutional Ranking Framework की किसी भी केटेगरी के टॉप 10 में स्थान नहीं मिला है। इतना ही नहीं ओवरअल टॉप 10 केटेगरी में समूचा मप्र खाली हाथ रहा है। एक मात्र इंदौर के IIM ( Indian Institute of Management) ने  Best Management Category में 8 वां स्थान हासिल कर इंदौर और मप्र का सम्मान बनाए रखा है।

 केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को वर्ष 2024 की NIRF रैंकिंग जारी की है। आपको बता दें इस रैंकिंग का उद्देश्य यूनिवर्सिटी/ कॉलेज/ रिसर्च/ मैनेजमेंट/ मेडिकल/ फार्मेसी/ डेंटल और लॉं समेत 17 केटेगरी में देश के टॉप एजुकेशन इंस्टीट्यूट को रैंक करना है।

ओवरऑल केटेगरी में पहले स्थान पर IIT मद्रास, IISC बैंगलोर और IIT बोम्बे ने टॉप 3 में जगह बनाई है। इसी तरह देश की टॉप यूनिवर्सिटीज़ में Indian institute of science, banglore, दूसरे स्थान पर JNU और तीसरे स्थान पर जामिया मिलिया इसलामिया रहे हैं।

बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज में मद्रास, दिल्ली और बोम्बे के IIT रहे हैं। उधर देश के शीर्ष मेडिकल कॉलेज में एम्स, नई दिल्ली, PGIMER चंडीगढ़ और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, बैल्लोर ने जगह बनाई है। इसी क्रम में बेस्ट कॉलेज की रैंकिंग में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान नई दिल्ली के हिन्दू कॉलेज, मिराण्डा हाउस और सेंट स्टीफन कॉलेज का रहा है।

टॉप 3 स्टेट यूनिवर्सिटी में चाइननई का अन्ना विश्वविध्यालय, कोलकाता का जादवपुर और पुणे का सावित्री बाई फुले विश्वविध्यालय रहा है। आपको बताते चलें इस साल के बेस्ट विधि संस्थान में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया बैंगलुरु, दूसरे स्थान पर नेशनल लॉं यूनिवर्सिटी, दिल्ली और तीसरे स्थान पर नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉं, हैदराबाद रहा है।