आज रेवती रेंज पर मंत्री तुलसी सिलावट, कैलाश विजयवर्गीय और महापौर ने अधिकारियों के साथ तैयारियों का निरीक्षण किया

11 लाख वृक्षारोपण के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर 100 कैमरों से रहेगी नजर

आज शाम 6 बजे से अगले 12 घंटे में 11 लाख गड्ढे होंगे, रविवार सुबह 6 बजे से 12 घंटे में 11 लाख पौधे रोंपने का लक्ष्य


20 करोड़ रुपये की लागत के पेड़ मिले हैं दान में, 300 ट्रकों में भरकर पेड़ लाए गए हैं.

इंदौर, 13 जुलाई 2024

रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में एक पेड़ माँ के नाम अभियान में 11 लाख पौधे लगाकर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा । रेवती रेंज स्थित कंट्रोल रूम से 100 कैमरों से निगरानी होगी । शनिवार शाम 6 बजे रेवती रेंज पर गढ़ढ़े करना शुरू कर दिया गया है । सुबह बजे तक 11 लाख गड्ढे करने का लक्ष्य रखा गया है । इसके बाद रविवार सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक 12 घंटे में 11 लाख पौधे एक दिन में रोपण कर गिनीज़ वर्ल्ड बुक में इंदौर का नाम दर्ज कराया जाएगा । इसके लिए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम इंदौर पहुँच चुकी है।

20 करोड़ के पौधे दान में मिले हैं

महापौर पुष्य मित्र भार्गव ने बताया कि 51 लाख वृक्षारोपण का संकल्प लेने के बाद हमने पौधों को इकट्ठा करने की योजना बनाई गई और 20 करोड़ रुपये की लागत के पेड़ हमें दान में मिले हैं। 300 ट्रकों में भरकर पेड़ वृक्षारोपण स्थल तक आए हैं। अब तक शहर और उसके आसपास के इलाकों में 23 से 24 लाख पेड़ लग चुके हैं और जिस रफ्तार और उत्साह से वृक्षारोपण हो रहा है मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हम 51 लाख के आंकड़े को पार कर जाएंगे।

रेवती रेंज पर नर्सरी भी

महापौर भार्गव ने बताया रेवती रेंज पर एक नर्सरी भी बनाई जाएगी, जिसमें एक लाख से ज्यादा पेड़ होंगे। यदि कोई वृक्ष खराब हो जाता है या मृत हो जाता है तो उसकी जगह पर नया पौधा लगाया जाएगा। कोई भी व्यक्ति यदि किसी पौधे को खराब देखे तो वह भी लगा सकता है। वृक्षारोपण से आकार ले रहे यह वन भविष्य की पूंजी होंगे और इससे इंदौर की प्रतिष्ठा दुनियाभर में होगी ।