इंदौर

लोक सभा चुनाव के चौथे चरण में मध्य प्रदेश के इंदौर निर्वाचन के लिए रविवार सुबह 5.30 बजे से ही मतदान दलों का नेहरु स्टेडियम पहुंचना शुरू हो गया है। पहला मतदान दल सुबह 7 बजे सामग्री लेकर रवाना हो गया। कल यानी सोमवार 13 मई को होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। दस हजार मतदान दल के सदस्य मतदान सामग्री प्राप्त कर लगभग 750 वाहनों से अपने मतदान केन्द्रों की ओर रवाना होंगे। नेहरु स्टेडियम में तीन विशाल डोम बनाए गए हैं। सामग्री वितरण के लिए 2 हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारी को तैनात किया गया है।

टेबल पर ही पहुँच रही सामग्री, नहीं लगना पड़ा लाइन में

इंदौर कलेक्टर ने इस बार नवाचार करते हुए मतदान कर्मियों की टेबलों पर ही मतदान सामग्री पहुंचाने की व्यवस्था की है। इस बार मतदान कर्मियों को सामाग्री लेने काउंटर तक लाइन में नहीं जाना पड़ेगा, उन्हें उनकी टेबल पर ही सामाग्री उपलब्ध होगी। मतदान दलों के लिए कुल 2677 टेबलें लगाई गई हैं। प्रत्येक टेबल पर चार-चार कुर्सियां रहेंगी।

नेहरू स्टेडियम में अस्थायी अस्पताल

भीषण गर्मी को देखते हुए नेहरू स्टेडियम में एक अस्थायी अस्पताल बनाया गया है। साथ ही एक आपात कालीन स्थिति के लिए एक एंबुलेंस भी तैनात की गई है। 10 बिस्तर के इस अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस, सभी जरूरी दवाइयां आदि व्यवस्थाएं की गई हैं। यह अस्पताल 12 मई से लेकर 14 मई को कार्य समाप्ति तक कार्यरत रहेगा।

गर्मी को देखते हुए विशेष व्यवस्थाएं

12 मई को प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में ईवीएम के स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर मतदान सामग्री वितरण स्थल पर विशेष सुविधाएं जुटाई गई हैं। जिसमें शीतल हवा व फुहार देने वाले 400 से अधिक पंखे, 250 से अधिक बड़े-बड़े कूलर, हर सेक्टर में पर्याप्त शीतल जल और अन्य बुनियादी व्यवस्थाएं की गई हैं।