निगम की वेबसाइट होगी भविष्य-उन्मुख और यूजर-फ्रेंडली

 एक ही प्लेटफार्म पर मिलेगी सुविधाएं एवं जानकारी

नगर निगम इंदौर को डिजिटल बनाने के लिए आईटी विभाग की बैठक आयोजित

इंदौर, 12 जून 2024

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने नगर निगम को पूरी तरह से डिजिटल बनाने के उद्देश्य से महापौर सभा कक्ष में आईटी विभाग की बैठक की। बैठक में सूचना एवं प्रौद्योगिकी प्रभारी राजेश उदावत, अपर आयुक्त अभिलाष मिश्रा, निगम एवं शहर के आईटी विशेषज्ञ एवं अन्य उपस्थित थे। इस बैठक में निगम की वेबसाइट को भविष्य-उन्मुख और यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए शहर के विभिन्न आईटी विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श किया गया।

महापौर भार्गव ने बैठक में कहा कि नागरिकों को दी जाने वाली सभी सुविधाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराना नगर निगम का प्राथमिक लक्ष्य है। इसमें संपत्ति कर, जल कर, राजस्व वसूली, प्लॉट नामांतरण, लीज, जन्म, मृत्यु और विवाह पंजीकरण के साथ ही भवन अनुज्ञा जैसे महत्वपूर्ण कार्य शामिल होंगे। इन सेवाओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने के लिए विस्तृत चर्चा की गई।

महापौर भार्गव द्वारा आगामी 10 से 15 दिनों में, निगम और शहर के अन्य आईटी विशेषज्ञों के साथ मिलकर एक और बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए, जिसमें वेबसाइट को और भी अधिक यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए रणनीतियों पर विचार किया जाएगा। इस संदर्भ में महापौर ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वेबसाइट को नागरिकों के लिए सहज और सुविधाजनक बनाया जाए।