“वर्षाकाल में आपात स्थिति के लिए निगम अधिकारियों को अलर्ट किया गया”

इंदौर, 23 अगस्त (न्यूज़ओ2)

मेयर और आयुक्त द्वारा निगम अधिकारियों को वर्षाकाल के दौरान आपात स्थिति के त्वरित निराकरण के लिए फील्ड में रहने के निर्देश दिए गए हैं।

निगम के समस्त कंट्रोल रूम पर पर्याप्त संसाधन और स्टाफ के साथ जल जमाव की स्थिति के निपटान के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

इंदौर, 23 अगस्त 2024। मेयर पुष्यमित्र भार्गव और आयुक्त शिवम वर्मा द्वारा शहर में हो रही वर्षा को देखते हुए, समस्त अपर आयुक्त, जोनल अधिकारी और जोन नियंत्रणकर्ता अधिकारियों को वर्षाकाल के दौरान जल निकासी और जल जमाव की स्थिति के निपटान के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही, समस्त जोनल कार्यालय और मुख्यालय के कंट्रोल रूम पर रात्रिकाल में पर्याप्त संसाधन, स्टाफ के साथ संबंधित अधिकारी को अलर्ट रहने और कंट्रोल रूम पर प्राप्त शिकायत का तत्काल समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा, मेयर पुष्यमित्र भार्गव और आयुक्त शिवम वर्मा द्वारा वर्षाकाल में निगम स्तर से की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में समस्त अपर आयुक्त, विभाग प्रमुख, जोनल अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, जल निकासी के लिए जेसीबी, पोकलेन, डी वॉटरिंग मशीन, तिरपाल, रस्सा, फावडे, टॉर्च, गेती और अन्य आवश्यक संसाधन उपलब्ध रखने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही, किसी बस्ती या निचले क्षेत्रों से प्रभावित नागरिकों को शिफ्ट करने की आवश्यकता हो तो तत्काल उन्हें सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने के निर्देश भी दिए गए हैं। साथ ही, शिफ्ट करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षित स्थानों का पहले से ही चिन्हांकन करके व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

मेयर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जिन प्रभावितों को शिफ्ट करने की स्थिति में शिफ्टिंग स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाएं भी की जाएं। इसके साथ ही, तालाब और नदी-नालों के आस-पास के क्षेत्रों में सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिन स्थानों पर पानी भरने की संभावना है, उन स्थानों को चिन्हित किया जाकर उसकी सूची निगम के समस्त अधिकारियों को उपलब्ध कराई गई है। उन स्थानों पर लगातार निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, अधिक वर्षाकाल के दौरान आपात स्थिति तत्काल सहायता उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।