इंदौर, 27 अगस्त 2024

नगर निगम द्वारा जल कर वसूली के लिए शुरू की गई वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के तहत जल कर भरने की अंतिम तिथि निकलने के बाद इसमें दस दिन का अतिरेक समय बढ़ा दिया गया है। जिन लोगों का जल कर बकाया है, वे आगामी 10 दिनों के भीतर इसे भर सकते हैं। यह जानकारी इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने आज एक प्रेस वार्ता के दौरान दी।

हालांकि, हर बार की तरह इस बार भी पूर्व निर्धारित समय 2:30 बजे प्रेस वार्ता शुरू नहीं हो सकी थी। मीडिया के बढ़ते विरोध के बाद, यह वार्ता 3:00 बजे शुरू हुई।

महापौर भार्गव ने बताया कि अब तक 35 करोड़ रुपये की जल कर वसूली हो चुकी है। वसूली का कुल लक्ष्य 560 करोड़ रुपये का है, लेकिन 50 फीसदी के हिसाब से 280 करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से 35 करोड़ रुपये की वसूली पहले ही हो चुकी है। बाकी की वसूली के लिए अगले 10 दिनों तक अभियान चलाया जाएगा, जिसके बाद स्थिति को देखते हुए आगे का निर्णय लिया जाएगा। महापौर ने यह भी कहा कि यह अभियान केवल कर वसूली के लिए ही नहीं है, बल्कि इसके माध्यम से उपभोक्ताओं द्वारा बिल में गड़बड़ी और अन्य समस्याओं को भी संज्ञान में लिया गया है, जिनमें सुधार जारी है।

बारिश से जलभराव और ट्रैफिक समस्याओं पर महापौर बोले निर्माण कार्य जिम्मेदार , पुलिस एनफोर्समेंट जरूरी

बीते दिनों जरा सी बारिश में इंदौर के पानी-पानी होने और बिगड़ी ट्रैफिक व्यवस्था के सवाल पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब बारिश के दौरान इंदौर की स्थिति बिगड़ी हो। उन्होंने विशेष रूप से विजय नगर चौराहे का उल्लेख करते हुए कहा कि इस बार बारिश में जिस तरह पानी भरा, उसमें चल रहे निर्माण कार्य भी जिम्मेदार हैं। महापौर ने बताया कि मेट्रो का काम चल रहा है, और विजय नगर चौराहे की बनावट भी बदल गई है, जिससे जलभराव की समस्या उत्पन्न हो रही है। ट्रैफिक सुधार के बारे में उन्होंने कहा कि यह एक व्यक्ति की नहीं, बल्कि सभी की भागीदारी से ही सुनिश्चित हो सकता है। उन्होंने पुलिस की सख्त कार्रवाई (enforcement) को भी जरूरी बताया ताकि ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार किया जा सके।

बारिश के बाद सड़कों पर गड्ढों के पेंच वर्क की तैयारी, 1 सितंबर से शुरू होगा काम

शहर की सड़कों पर गड्ढों को लेकर पूछे गए सवाल पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने जवाब देते हुए कहा कि बारिश के बाद सड़कों पर तेज़ी से पेंच वर्क शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगामी 1 सितंबर से सीसी सड़कों पर हुए पॉट होल्स के पेंच वर्क का काम भी शुरू होने जा रहा है, जिसकी लागत 1 करोड़ रुपये होगी। महापौर ने यह भी बताया कि टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और एजेंसी भी फाइनल हो गई है। यदि यह मॉडल सफल होता है, तो बारिश के दौरान भी पेंच वर्क कराना संभव हो सकेगा।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।