एडीएम सपना एम लोवंशी को समस्या बताते हुए पालकगण

स्कूल के बढ़े टाइम और बस्ते के बढ़ते बोझ से थक रहे बच्चे, पालकों की कलेक्टर से गुहार

मेडीकैप्स स्कूल के पालक पहुंचे कलेक्टोरेट

इंदौर, 9 जुलाई 2024

इंदौर में मेडिकैप्स इंटरनेशनल स्कूल के पालक गण मंगलवार को कलेक्टोरेट जनसुनवाई में पहुंचे। 100 से अधिक की संख्या में पहुंचे पालकों की शिकायत है कि उनके बच्चों के स्कूल के समय को इस बार बढ़ा दिया गया है, जिससे उन्हें घर लौटते हुए बहुत देर हो जाती है। लिहाजा बच्चों में मानसिक और शारीरिक थकान हो रही है।

अभिभावकों ने एडीएम सपना एम लोवंशी को बताया कि पहले स्कूल का टाइम पहली शिफ्ट में सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक का था और दूसरी शिफ्ट में सुबह 9 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक का था। जो बच्चा जिस शिफ्ट में स्कूल जाता था, उसी शिफ्ट में वापस आता था लेकिन अब कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों का समय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक कर दिया गया है। स्कूल बस से घर लौटने में बच्चों का 4 तक बज रहा है। पहली शिफ्ट का बच्चा भी दूसरी शिफ्ट में और दूसरी शिफ्ट का भी दूसरी ही शिफ्ट में लौट रहा है। ऐसे में स्कूल का समय अधिक हो गया है।

बच्चों के स्वभाव में आ रहे हैं परिवर्तन

माताओं ने अपनी पीड़ा बताते हुए कहा कि उनके बच्चे सुबह लगभग 5:30 बजे उठते हैं। सुबह 6:30 बजे बस पकड़ते हैं। 7:30 बजे से स्कूल शुरू हो जाता है और घर लौटने में शाम के 4 बज जाते हैं। जिससे वे थक-हार जाते हैं। फिर शाम को स्कूल का होम वर्क अधिक होने से उसे करने में जुट जाते हैं। ऐसे में बच्चों के खेल कूद की गतिविधियां भी प्रभावित हो रही हैं। साथ ही थकान से बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। 4 दिन स्कूल जाने के बाद पांचवें दिन अस्वस्थ होकर स्कूल नहीं जा पाते हैं। अस्वस्थता के कारण अवकाश भी हो रहे हैं, जिससे पढ़ाई प्रभावित हो जाती है। बच्चों के स्वभाव में भी परिवर्तन आ रहे हैं। वे चिड़चिड़े हो रहे हैं।

इसके साथ ही पैरेंट्स ने स्कूल प्रबंधन पर खराब भोजन और दूषित पाने बच्चों को देने के भी आरोप लगाए हैं। जिस पर प्रशासनिक अधिकारी ने जांच के आदेश का आश्वासन उन्हें दिया है।

स्कूल की मैनेजमेंट अधिकारी कोमल अग्रवाल से जब न्यूजओ 2 ने पूछा तो उन्होने जवाब देते हुए कहा, ‘हमने स्कूल का समय सीबीएसई गाइडलाइन के अनुसार ही रखा है। आप स्कूल आकर बात कर सकते हैं, कहते हुए उन्होने फोन काट दिया।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।