शेयर बाजार में धोखाधड़ी करने वाली कंपनी पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई

30 अगस्त 2024

मध्य प्रदेश के इंदौर के थाना विजयनगर क्षेत्र में स्टार्ट एलगो रिसर्च कंपनी पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। थाना विजयनगर पुलिस ने इस कंपनी पर फर्जी एडवाइज़री और रिसर्च देने, शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की है और दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस गिरफ्त में आए आरोपियों के नाम चंदन पाटीदार (32 साल, निवासी रगवासा राउ, इंदौर) और आरिफ खान (34 साल, निवासी रोबोट चौराहा, इंदौर) शामिल हैं।

निवेशकों को अधिक लाभ का देते थे झांसा

पुलिस ने बताया कि आरोपी स्टार्ट एलगो ट्रेडिंग सॉफ़्टवेयर के माध्यम से निवेशकों को अत्यधिक लाभ का झांसा देते थे। वे ग्राहकों के डीमैट अकाउंट को एपीआई के जरिए जोड़कर और कस्टमर्स को ऑप्शन/ट्रेडिंग के माध्यम से जोड़कर धोखाधड़ी करते थे। आरोपी ग्राहकों से फीस के नाम पर बड़ी रकम वसूलते थे, लेकिन सर्विस प्रदान नहीं करते थे। आरोपियों के खातों में करोड़ों रुपये के लेनदेन पाए गए हैं।

पुलिस ने आरोपी से अपराध में प्रयुक्त लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल फोन आदि जब्त कर लिए हैं और उनसे गहन पूछताछ की जा रही है। आरोपीगण पर पीड़ितों की स्क्रीन को अपनी एडमिन स्क्रीन से जोड़कर खुद निवेश करने के आरोप भी लगे हैं, जिससे पीड़ितों को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है।

ध्यान दें: निवेशकों को हमेशा सावधान रहना चाहिए और किसी भी निवेश के लिए विश्वसनीय और प्रमाणित कंपनियों से ही संपर्क करना चाहिए।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।