इंदौर पुलिस का ‘ नशे को न अभियान’ प्रतियोगिताओं के माध्यम से किया जागरुक

इंदौर, 26 जून 2024

इंदौर पुलिस द्वारा चलाये जा रहे ‘‘नशा मुक्ति जनजागृति’’ के साप्ताहिक अभियान का सफलतापूर्वक बुधवार को समापन किया गया।  यह आयोजन 20 जून से 26 जून तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों, सार्वजनिक स्थानों, कोचिंग, स्कूल, दफ्तरों, झुग्गी, बस्तियों में चला। पुलिस कमिश्नर इंदौर सहित सभी ने नशामुक्त भारत बनाने हेतु, कृत संकल्पित रहकर कार्य करने व नशे से दूर रहने की शपथ ली। पुलिस ने विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर, जनसंवाद, शार्ट फिल्म, नुक्कड़ नाटक, प्रतियोगिताएं आदि विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को नशे के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक किया।  नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता के लिए पेंटिग, निबंध, स्लोगन, रंगोली आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया।  सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया।

शहर के प्रमुख के स्थानों पर नुक्कड नाटक का आयोजन किया गया, नशे के दुष्प्रभावों को दर्शाती शार्ट मूवी दिखाई गयी।  शहर मे राजवाडा से पलासिया चौराहा तक सायकिल रैली निकालकर कर जागरुक किया गया। इसके साथ ही नशे के प्रति जागरुक करने के लिए ऑनलाईन प्रतियोगिता जिसमें निबंध लेखन, स्लोगन व पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा आज पुलिस कमिश्नर कार्यालय परिसर में एक रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। 

कार्यक्रम में एसजीएसआईटीएस के डायरेक्टर राकेश सक्सेना , शिक्षाविद मंगल मिश्रा और एमपीसीए सेक्रेटरी संजीव राव ने कहा कि, वर्तमान में नशे के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए, नशे के दुष्परिणामों के संबंध में जन जागृति अत्यंत आवश्यक है और इंदौर पुलिस द्वारा इस संबंध में जो जन जागृति अभियान चलाया और इस दौरान जो प्रयास किये गये वो सराहनीय है। साथ ही उन्होनें इस दिशा में और बेहतर करने के लिये कुछ सुझाव भी दिये। इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर इंदौर राकेश गुप्ता ने अतिथियों सहित उपस्थित सभी को नशामुक्ति हेतु शपथ भी दिलवाई और सभी से कहा कि नशा जीवन को नाश कर देता है, वर्तमान में युवा और बच्चे इसकी गिरफ्त में ज्यादा आ रहे हैं।

सहा पुलिस आयुक्त संयोगितागंज तुषार सिंह गीता भवन स्थित एक कोचिंग सेंटर में स्टूडेंट्स को जागरूक करते हुए …