इंदौर में 2 सालों में ढाई लाख लोगों पर हुआ हेल्थ सर्वे, 8 लाख से अधिक हुए मेडिकल टेस्ट

इंदौर, 16 जून 2024

इंदौर की स्वच्छता के साथ यहाँ के नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बीते दो सालों में प्रिवेंटिव हेल्थ केयर सर्वे आयोजित हुआ है। जिसमें दो सालों में ढाई लाख नागरिकों के 11 पैरामीटर पर 8 लाख से अधिक टेस्ट करने का दावा किया गया है। सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि इस प्रिवेंटिव सर्वे का उद्देश्य बीमारी शुरू होने के पहले ही उसकी रोकथाम है। डॉ विनीता कोठारी ने कहा कि इंदौर में जो सर्वे हुआ है उसके नतीजे चिंताजनक है और खासकर युवाओं के हेल्थ पैरामीटर पर तुरंत एक्शन लेने की जरूरत है। इसीलिए अब हेल्दी मध्यप्रदेश इनीशिएटिव लॉन्च किया गया है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इसे प्रदेश स्तर पर ले जाने की बात कही। अब दूसरे राज्यों में 10 लाख युवाओं के मेडिकल टेस्ट होंगे ताकि बीमारी होने के पहले रोका जा सके ।

ढाई लाख में 30 हजार युवाओं में कोई न कोई हेल्थ समस्या

इस सर्वे की पहल करने वाली डॉ विनीता कोठारी ने कहा इन ढाई लाख लोगों में सम्मिलित 30,000 युवाओं का डाटा बेहद चिंताजनक रहा है। 18 से 30 वर्ष की आयु के इन 30,000 युवाओं में हर चौथा युवा प्री डायबिटीज स्टेज पर पाया गया। साथ ही, 7.34 प्रतिशत युवाओं में थायराइड की समस्या सामने आई। करीब दो फीसदी लोगों का क्रिएटिनिन का लेवल बढ़ा हुआ था। वही 10% से ज्यादा युवा लीवर की बीमारी का शिकार हो सकते हैं उनका एसजीपीटी का लेवल बढ़ा हुआ आया। 39.50% लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ आया है वही 34 फ़ीसदी में ब्लड प्रेशर की समस्या सामने आई। साथ ही, बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई लेवल करीब साढे 33% युवाओं का ज़्यादा आया और करीब 18 परसेंट युवाओं में मोटापे की समस्या की पाई गई।

80 प्रतिशत लोगों में विटामिन डी की कमी

डॉ विनीता कोठारी ने बताया कि सर्वे में 80 प्रतिशत लोगों ने विटामिन डी की कमी पाई गई। 28 प्रतिशत लोगों में हीमोग्लोबिन कम पाया गया। 26.41 प्रतिशत लोगों में विटामिन बी 12 की कमी पाई गई। 5.48 प्रतिशत लोगों में प्रोटीन की कमी पाई गई।

250,197 लोगों पर हुआ हेल्थ सर्वे

गाँव से ज्यादा शहर में लाइफ स्टाइल समस्या

मानक- रुरल (गाँव) – शहर (अर्बन)

ग्लूकोस- 5.76 %- 11.14%

कोलेस्ट्रॉल-13.79 % -20.06%

एसजीपीटी/ एएलटी- 7.41%6.57%

केरेटिन-1.40%- 3.79%

प्रोटीन- 3.34%-7.76%

वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉ अरुण अग्रवाल ने युवाओं में कैंसर के बढ़ते मामलों और उसका लाइफस्टाइल से संबंध बताया। यह हेल्थ ऑफ इंदौर का अभियान सांसद सेवा संकल्प, सेंट्रल लैब, रेड क्रॉस सोसाइटी एवं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा मिलकर चलाया गया था।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।