इंदौर के नेहरू स्टेडियम में मतगणना स्थल

इंदौर में 169 टेबलों पर कुल 146 राउंड में होगी मतों की गणना


इंदौर, 03 जून 2024


इंदौर में 4 जून को होने वाली मतों की गणना की तैयारियां पूरी हो गई। मतों की गणना नेहरू स्टेडियम में की जायेगी। नेहरू स्टेडियम में विधानसभा क्षेत्रवार मतों की गणना की जायेगी। धार संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले डॉ. अम्बेडकर नगर महू विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना भी इंदौर में होगी। मतगणना कार्य के लिए लगभग 700 अधिकारी-कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इनको दो चरणों में मतगणना के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया है।


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने आज यहां मतगणना स्थल पहुंचकर मतगणना की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने बताया कि मतगणना के लिये विधानसभा क्षेत्रवार कुल 169 टेबलें लगाई जायेंगी। इन टेबलों पर कुल 146 राउंड में मतगणना पूरी होगी।

इंदौर संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना निम्न स्थानों पर होगी-

देपालपुर के मतों की गणना प्रथम तल के हॉल नम्बर-6,

इंदौर-एक के मतों की गणना प्रथम तल के हॉल नम्बर-8,

इंदौर-दो के मतों की गणना प्रथम तल के हॉल नम्बर-7,

इंदौर-तीन के मतों की गणना प्रथम तल के हॉल नम्बर-9,

इंदौर-चार के मतों की गणना भू तल के हॉल नम्बर-2,

इंदौर-5 के मतों की गणना भू तल के हॉल नम्बर-3,

राऊ के मतों की गणना भू तल के हॉल नम्बर-एक,

सांवेर के मतों की गणना भू तल के हॉल नम्बर-5

डॉ. अम्बेडकर नगर महू के मतों की गणना भू तल के हॉल नम्बर-4 में

इन विधान सभाओं में मतगणना के होंगे ये राउंड


मतगणना विधानसभा क्षेत्र देपालपुर में 20 टेबलों पर 15 राउंड

इंदौर-एक में 20 टेबलों पर 17 राउंड

इंदौर-दो में 21 टेबलों पर 15 राउंड

इंदौर-तीन में 14 टेबलों पर 14 राउंड

इंदौर-चार में 14 टेबलों पर 16 राउंड

इंदौर-5 में 21 टेबलों पर 19 राउंड

राऊ में 21 टेबलों पर 17 राउंड में,

सांवेर में 20 टेबलों पर 17 राउंड

डॉ. अम्बेडकर नगर महू में 18 टेबलों पर 16 राउंड


कलेक्टर ने बताया कि मतगणना स्थल नेहरू स्टेडियम में व्यापक व्यवस्थाएं की गई है। गर्मी को देखते हुए प्रत्येक मतगणना कक्ष में ए.सी., कूलर, पंखे, मेडिकल कीट आदि की व्यवस्था रहेंगी। साथ ही मतगणना स्थल पर एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड आदि जरूरी व्यवस्थाएं भी की गई है। मतगणना स्थल पर चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्थाएं की गई है। मतगणना स्थल में केवल अधिकृत पासधारी व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जायेगा। कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं कर सकेंगा।



आयोग की वेबसाईट पर देखें जा सकेंगे मतगणना के परिणाम

मतगणना के परिणाम के लिए मीडिया सेंटर में एलईडी स्क्रीन, टी.वी. आदि पर व्यवस्था की गई है। मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट https://results.eci.gov.in तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश की वेबसाईट ceomadhyapradesh.nic.in पर भी प्रदर्शित होंगे। इसके साथ साथ आमजनों की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी मतगणना के परिणाम उपलब्ध रहेगें, इस हेतु इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।


गणना व्यवस्था


ईवीएम की मतगणना टेबल पर एक काउंटिंग सुपवाईजर, एक काउंटिंग असिस्टेंट, एक काउंटिंग स्टॉफ तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर रहेंगे। इसी प्रकार पोस्टल बैलेट की गणना टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, एक काउंटिंग सुपरवाईजर, दो काउंटिंग असिस्टेंट तथा एक माइक्रो ऑब्‍र्जवर तैनात किये गये है।


ईवीएम/पोस्टल बैलेट की टेबल पर अभ्यर्थी के काउंटिंग एजेंट रहेंगे। जिनके बैठने का क्रम सबसे पहले मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दल उसके बाद ऐसे मान्यता प्राप्त अन्य राज्यों के राज्यीय दल जिन्हें उस लोकसभा क्षेत्र के लिए चुनाव चिन्ह नियत किया गया है का रहेगा इसके पश्चात क्रम अमान्यता प्राप्त रजिस्ट्रीकृत दल और निर्दलीय का रहेगा। स्ट्रॉग रूम से मतगणना हॉल तक मशीने पहुंचाने के लिए विधानसभा सेगमेंट वार पृथक-पृथक मार्ग/रास्ता /व्यवस्था निर्धारित की गई है। जिसका सीसीटीवी कवरेज होगा।


मोबाइल सहित अन्य डिजिटल उपकरण आदि रहेंगे प्रतिबंधित


मतगणना स्थल में मोबाइल फोन, आईपेड, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच, कैमरा, अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बीड़ी, सिगरेट और गुटखा प्रतिबंधित रहेगा। आर्ब्जवर के अतिरिक्त किसी को भी मतगणना हॉल में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। केवल आरओ, एआरओ और ईटीपीबीएमएस काउटिंग सुपरवाइजर जो ईटीपीबीएमएस से जुड़े है वह केवल ईटीपीबीएमएस ओपन करने के लिए ओटीपी हेतु मोबाइल ले जा सकेंगे।