21 अगस्त 2024

जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अगले अध्यक्ष होंगे । वह पहले ही एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में भारत के प्रतिनिधि हैं। जय शाह का जन्म 22 सितंबर 1988 को हुआ था और वह एक भारतीय व्यवसायी और क्रिकेट प्रशासक हैं। वह 2019 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव बने और एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष भी हैं। उनकी उम्मीदवारी को उनके अनुभव और क्रिकेट प्रशासन में उनकी उपलब्धियों के कारण मजबूत माना जा रहा है। वह दिसंबर में होने वाले चुनावों में ग्रेग बार्कले के उत्तराधिकारी के रूप में उभरे हैं।

जय शाह को अमित शाह के बेटे होने के नाते कई लाभ मिले हैं। वरिष्ठ पत्रकार जितेंद्र सिंह यादव के अनुसार…

  1. राजनीतिक पृष्ठभूमि: अमित शाह के बेटे होने के नाते जय शाह को राजनीतिक पृष्ठभूमि से जुड़े लाभ मिले हैं, जैसे कि राजनीतिक संपर्क और जानकारी।
  2. बीसीसीआई में प्रवेश: अमित शाह के प्रभाव के कारण जय शाह को बीसीसीआई में प्रवेश मिला, जहां उन्होंने सचिव के रूप में काम किया।
  3. आईसीसी में प्रवेश: जय शाह को आईसीसी में प्रवेश मिला, जहां वे अब अध्यक्ष के रूप में सबसे मजबूत दावेदार हैं।
  4. नेटवर्किंग: अमित शाह के संपर्कों के कारण जय शाह को व्यापक नेटवर्किंग के अवसर मिले हैं, जो उनके करियर में मददगार साबित हुए हैं।
  5. प्रभाव और शक्ति: अमित शाह के बेटे होने के नाते जय शाह को प्रभाव और शक्ति के मामले में भी लाभ मिला है, जो उनके करियर में मददगार साबित हुआ है।

यादव ने कहा हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जय शाह की अपनी योग्यता और क्षमताएं भी हैं, जो उनके करियर में मददगार साबित हुई हैं।

आईसीसी में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख भारतीय हैं:

  1. शशांक मनोहर – आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष (2016-2022)
  2. शरद पवार – आईसीसी के अध्यक्ष (2010-2012)
  3. नारायणस्वामी सिनिवासन – आईसीसी के अध्यक्ष (2014-2015)
  4. जगमोहन डालमिया – आईसीसी के अध्यक्ष (1997-2000)
  5. इंदरजीत सिंह बिंद्रा – आईसीसी के उपाध्यक्ष (2012-2014)
  6. अनुराग ठाकुर – आईसीसी के उपाध्यक्ष (2016-2017)
  7. सौरव गांगुली – आईसीसी के उपाध्यक्ष (2019-2022) और बीसीसीआई के अध्यक्ष
  8. जय शाह – आईसीसी के उपाध्यक्ष (2022-वर्तमान) और बीसीसीआई के सचिव

कौन है अमित शाह?

अमित शाह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रमुख नेता और वर्तमान में भारत के गृह मंत्री हैं। वे भारत के सबसे ताकतवर राजनीतिज्ञों में से एक माने जाते हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक हैं। अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा अहमदाबाद, गुजरात से प्राप्त की और बाद में भाजपा में शामिल हो गए। अमित शाह ने गुजरात में भाजपा के लिए काम करना शुरू किया और जल्द ही पार्टी के एक प्रमुख नेता बन गए। उन्होंने 2002 में गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और बाद में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी बन गए। 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद, अमित शाह को भाजपा का अध्यक्ष बनाया गया। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और बाद में गृह मंत्री बनाए गए। अमित शाह को एक कुशल राजनीतिज्ञ और रणनीतिकार माना जाता है, जो भाजपा को एक मजबूत और व्यवस्थित पार्टी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।