कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने किया पत्रकार वार्ता को संबोधित

इंदौर, 12 जुलाई 2024

इंदौर के जावरा कंपाउंड स्थित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यालय पर कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने पत्रकार वार्ता को संबोधित किया । भाजपा कार्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस अवसर पर विजयवर्गीय ने कहा कि भारत के लोकतंत्र के इतिहास में 76 वर्ष में देश के जन मानस ने किसी प्रधानमंत्री को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में जनादेश देकर स्वीकारोक्ति दी है तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।  भारत के इतिहास में यह स्वर्णिम कार्यकाल हमेशा के लिए दर्ज हो गया है कि 6 दशकों के बाद स्पष्ट बहुमत से हमारी सरकार एवं नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया। 2024 का चुनाव नीति, नीयत ,निष्ठा और निर्णय पर विश्वास का चुनाव रहा। देश में बहुत से राज्य ऐसे हैं जहां भाजपा का अपना वोट प्रतिशत भी बड़ा है, जिसकी मुख्य वजह भाजपा की सरकार एवं कार्यकर्ताओं की लगन तथा मेहनत रही है। पिछले आम चुनाव 2019 के मुकाबले 2024 के चुनाव में देश के विभिन्न राज्यों में हमारा वोट प्रतिशत बेहतर हुआ है, जिसकी वजह हमारे कार्यकर्ताओं का धरातल पर निरंतर प्रवास एवं परिश्रम है।

मप्र की 29 की 29 सीटों का रिकॉर्ड कोई तोड़ नहीं सकता

विजयवर्गीय ने कहा कि मध्यप्रदेश में इतिहास रचते हुए भाजपा ने पहली बार 29 में से 29 सीटें जीती हैं, यह रिकॉर्ड अब कोई भी तोड़ नहीं सकता, सिर्फ बराबरी कर सकता है। मध्य प्रदेश में पार्टी का मत प्रतिशत 2014 से सतत बढ़ रहा है। 2019 में वोट प्रतिशत 58% था जो की 2024 के चुनाव में बढ़कर 59.27 हो गया। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन मस्तिष्क में मध्य प्रदेश का विशिष्ट स्थान है। यह यूं ही नहीं कहा गया है कि मोदी के मन में एमपी और एमपी के मन में मोदी ,10 वर्षों में हमारा सौभाग्य है कि मोदी जी ने देश के हृदय मध्यप्रदेश में बारंबार आगमन कर हमें गौरव प्रदान किया है। उन्होंने विश्वास भी दिया है और स्नेह ,आशीर्वाद भी प्रदान किया है। भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के सामूहिक नेतृत्व कुशल रणनीति के साथ ही समर्पित कार्यकर्ताओं की श्रृंखला ने विधानसभा और लोकसभा की पूर्ण विजय को सुनिश्चित किया है ‌।

बिना कोई नया टैक्स लगाए मोहन सरकार का बजट 16 फीसदी बढ़ा

विजयवर्गीय ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री का वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य है। हमारे कर्मठ, जुझारू मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के कुशल नेतृत्व में भाजपा सरकार का प्रयास है कि आगामी 5 वर्षों में प्रदेश के वार्षिक बजट के आकार को दुगना किया जाए। इस संबंध में पहला कदम 2023 -24 के बजट की तुलना में बिना कोई नया कर लगाए वर्ष 2024-25 के बजट में 16% से अधिक की वृद्धि हुई है।

प्रति व्यक्ति आय बढ़ी-जनवरी 2024 में जारी रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में 2 करोड़ 30 लाख लोग गरीबी से बाहर आए हैं

विजयवर्गीय ने दावा किया कि प्रदेश में निरंतर कुशल वित्तीय प्रबंधन एवं आर्थिक गतिविधियों के विस्तार से प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय में निरंतर वृद्धि हो रही है। 2003-04 में प्रति व्यक्ति आय मात्र 13465 रुपए थी जो की बढ़कर अब लगभग 11 गुना हो गई है। साथ ही जनवरी 2024 में जारी रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में 2 करोड़ 30 लाख लोग गरीबी से बाहर आए हैं। पिछले 10 वर्षों में 4 करोड़ प्रधानमंत्री आवास बनाए गए हैं। तीसरे कार्यकाल में 3 करोड़ नए आवास बनाने का लक्ष्य रखा गया है। विजयवर्गीय ने कहा कि आगामी 5 वर्षों में एक्सप्रेस वे नेटवर्क के माध्यम से 299 किलोमीटर का अटल प्रगति पथ, 900 किलोमीटर का नर्मदा प्रगति पथ ,676 किलोमीटर के विभिन्न एक्सप्रेस वे, 450 किलोमीटर का मालवा निमाड़ विकास पथ, 330 किलोमीटर का बुंदेलखंड विकास पथ एवं 746 किलोमीटर का मध्य भारत विकास पथ के कार्य गतिमान है।

विजयवर्गीय ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन प्रारंभ कर जल क्रांति को जन्म दिया है। 70 लाख 86293 घरों तक नल से जल की यह सुविधा पहुंच चुकी है। साथ ही प्रतिवर्ष प्रति किसान 12000 की सम्मान निधि लगभग 82 लाख किसानों को उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश में कुल 2190 गौशालाओं का संचालन किया जा रहा है । इन गौशालाओं में लगभग 3 लाख गोवंश का पालन हो रहा है। गौशाला में पशु आहार की राशि को दुगना कर दिया गया है । हम सबके लिए प्रसन्नता का विषय है कि वर्ष 2024 25 को गौवंश रक्षा वर्ष के रूप में भी मनाया जा रहा है । विजयवर्गीय ने कहा कि केन बेतवा लिंक परियोजना के पूर्ण होने पर प्रदेश के 10 जिलों के 1900 ग्रामों में 8 लाख 11000 हेक्टेयर क्षेत्र में वार्षिक सिंचाई सुविधा के साथ-साथ 41 लाख की आबादी को पेयजल की सुविधा उपलब्ध होगी ।

42 हजार भर्तियाँ होंगी

विजयवर्गीय ने कहा कि भाजपा स्वास्थ्य के क्षेत्र में निरंतर सेवा भाव से जुटी हुई है। विभिन्न पदों पर 42000 से अधिक भर्तियाँ की जा रही है, जिससे मेडिकल सुविधा सहज सुलभ जरूरतमंदों को प्राप्त हो सकेगी, साथ ही प्रदेश में वर्तमान में 14 शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय संचालित हैं। वर्ष 2024- 25 में तीन और शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय मंदसौर, नीमच, एवं सिवनी में संचालित हो जाएंगे। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की विशेष पहल पर प्रदेश में गंभीर रोगियों को आपात स्थिति में उचित समय पर उच्च स्तरीय चिकित्सा उपलब्ध करने हेतु पीएम एयर एंबुलेंस सेवा योजना प्रारंभ की गई है । साथ ही प्रदेश  के चिकित्सालयों में उपचार के दौरान दुर्भाग्य से मृत्यु हो जाने पर पार्थिव शरीर परिजनों को सम्मान पूर्वक सौंप कर घर तक पहुंचाने के लिए मध्य प्रदेश शांति वाहन सेवा प्रारंभ की गई है।

विजयवर्गीय ने आगे कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम लाकर महिलाओं को बराबरी का हक हमारी सरकार द्वारा दिलाया गया है साथ ही लखपति दीदी, ड्रोन दीदी, उज्ज्वला योजना, मातृ वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वामित्व का अधिकार के साथ महिलाओं की आत्मविश्वास की वृद्धि हुई है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत योजना प्रारंभ से 48 लाख 3000 बालिकाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। इसके अलावा गरीब परिवार की बेटियों के सम्मानपूर्वक वैवाहिक कार्यक्रम हेतु मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में पिछले वर्ष के बजट अनुमान र 75 करोड़ रूपए में तीन गुना से अधिक वृद्धि की जाकर इस वर्ष 250 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है। विजयवर्गीय ने आगे कहा कि प्रदेश के बैगा, भारिया सहरिया जैसी विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु पीएम जन मन योजना के अंतर्गत इस वर्ष 22 नवीन छात्रावास प्रारंभ किया जा रहे हैं । प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा सुगम बनाने हेतु तीन नवीन शासकीय विश्वविद्यालयों तथा क्रांति सूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय खरगोन, तात्या टोपे विश्वविद्यालय गुना एवं रानी अवंतीबाई लोधी विश्वविद्यालय सागर की स्थापना की गई है । सागर में संत रविदास स्मारक स्थापित किया जा रहा है। स्मारक निर्माण का कार्य प्रगति रथ है। इसके अतिरिक्त हमारी सरकार संत रविदास की जनकल्याणकारी भावना एवं उपदेशों को जनता तक पहुंचाने के लिए प्रदेश के 30 जिलों में संत रविदास स्मारक भी निर्मित करेगी/ पिछड़ी जनजातियों को निशुल्क आहार उपलब्ध कराया जाएगा/ साथ ही इन जनजाति परिवार को 1500 रुपए प्रतिमाह के मन से आहार अनुदान के रूप में सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। जनजातीय वर्ग को गौरवपूर्ण परंपराओं एवं उन्नत संस्कृति को संरक्षित करने एवं प्रदर्शित करने हेतु भी हमारी सरकार सतत प्रयासरत है।

प्रेस वार्ता को आगे संबोधित करते हुए विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर की हुकुमचंद मिल के 4800 श्रमिक परिवारों को 224 करोड़ की राशि का सरकार ने भुगतान करके सबसे लंबित मांग का समाधान किया । तेंदूपत्ता संग्राहकों का मान देय ₹3000 प्रति बोरा से बढ़कर ₹4000 होगा/ साथ ही 35 लाख तेंदु पट्टा संग्राहकों को लाभ देने का निर्णय किया गया है । इसके अलावा राजस्व महाअभियान चलाकर नामांतरण बटवारा और सीमांकन के तीन लाख 70 हजार से अधिक लंबित प्रकरणों का निपटारा किया जा रहा है। सुलभ एवं तत्काल नामांतरण की प्रक्रिया का प्रावधान कर बड़ी सौगात दी है। प्रदेश में राज्य स्तरीय रोजगार दिवस के अवसर पर रिकॉर्ड 7 लाख युवाओं को 5000 करोड रुपए का स्व रोजगार वितरित किया गया । विजयवर्गीय ने कहा कि हम सब के मान सम्मान के प्रतीक पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय से अटल बिहारी वाजपेई की स्मृति में 20 करोड रुपए की लागत से बनने वाले अटल स्मारक का भूमि पूजन किया गया है। मंडल में वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया। विजयवर्गीय ने कहा भाजपा विकास और विरासत के साथ है। वहीं कांग्रेस सनातन और राष्ट्रीय विरोधियों के साथ थे । एक और जहां जनता के आशीर्वाद के साथ भारतीय जनता पार्टी सरकार लगातार पूरी पारदर्शिता प्रामाणिकता और परिश्रम के साथ अपनी भूमिका निर्वाह करती रही है वहीं कांग्रेस विपक्ष के रूप में भी लोकतंत्र में मजाक का विषय बन गई है। यह भी पहली बार होगा कि कांग्रेस में अपनी नीति नेतृत्व और सनातन विद्रोह मानसिकता के कारण भगदड़ मची हुई है। अब तक सर्वाधिक कांग्रेसियों ने कांग्रेस छोड़ी है और भाजपा को अपनाया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा महिलाओं के प्रति अभद्र और गैर कानूनी टिप्पणियां कांग्रेस नेतृत्व का गैर जिम्मेदार राणा व्यवहार राजनीतिक परिदृश्य को दूषित करता है। दोनों चुनाव में करारी हार के बाद भी आत्म अवलोकन की अपेक्षा हुड़दंग और अराजकता कांग्रेस की पहचान बन चुकी है । विजयवर्गीय ने कहा कि मोदी का विरोध करते-करते भारत का विरोध और भाजपा का विरोध करते-करते अब हिंदुओं का अपमान करने में कांग्रेस गर्व महसूस करती है।

इस अवसर पर नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ,जिला अध्यक्ष चिंटू वर्मा ,महापौर पुष्यमित्र भार्गव,प्रदेश सह मीडिया प्रभारी दीपक जैन टीनू,प्रदेश प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ,प्रदेश मीडिया टीम सदस्य प्रेम व्यास, जिला मीडिया प्रभारी वरुण पाल ,नगर सह मीडिया प्रभारी नितिन द्विवेदी उपस्थित रहे।