महेंद्र जैन मयूर के नेतृत्व में व्यापारिक संगठन ज्ञापन देते हुए

भीषण गर्मी में अघोषित बिजली कटौती और जल संकट से जूझ रहा है ललितपुर-झांसी

व्यापार- व्यवसाय सहित जन जीवन प्रभावित

स्थानीय व्यापारियों ने किया प्रदर्शन

सीएम के नाम ज्ञापन सौंप कर व्यवस्था दुरुस्त किए जाने की मांग

झाँसी में कांग्रेस ने दिया धरना

बांधों के शहर के नाम से ख्यात ललितपुर में ही बिजली संकट से फैला जन आक्रोश

इंदौर, 10 जून 2024

उत्तर प्रदेश के ललितपुर-झाँसी में इन दिनों अघोषित बिजली कटौती और जल संकट से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित है। बुनियादी जरूरतों में शामिल जल और बिजली के संकट से जन सामान्य ही नहीं व्यापार-व्यवसाय भी बुरी तरह प्रभावित है। इस स्थिति से लंबे समय से जूझ रहे ललितपुर के स्थानीय व्यापारियों ने चुनाव परिणाम घोषित हो जाने के बाद आज शासन प्रशासन को ज्ञापन देकर समस्या के समाधान की मांग की है। व्यापारियों ने साफ तौर पर कहा कि चुनाव आचार संहिता में वे प्रदर्शन कर इसे राजनीतिक मुद्दा नहीं बनाना चाहते थे, अब जब चुनाव परिणाम घोषित हो चुके हैं, तब वे समस्याओं के समाधान के लिए मैदान में उतरे हैं। व्यापारियों ने सीएम के नाम ज्ञापन सौंप कर मांग की है कि उन्हें जल्दी ही बिजली और जल संकट से निजात दिलाई जाये। उधर स्थानीय जनप्रतिनिधि इस प्रदर्शन को राजनीति से जोड़कर देख रहे हैं। वे समाधान की जगह विधयुत और जल संकट की बात से ही इंकार कर रहे हैं। तो वहीं झांसी में पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता प्रदीप जैन के नेतृत्व में अभियंता कार्यालय पर धरना दिया गया है। हम आपको बता दें कि यहाँ हाल ही में सम्पन्न हुए झांसी-लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा और कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप जैन चुनाव मैदान में थे। जिसमें भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा एक लाख से अधिक मतों से विजयी रहे हैं।

9 सूत्रीय मांगों का सौंपा ज्ञापन

उ.प्र.उघोग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के प्रांतीय चैयरमेन महेंद्र जैन ‘मयूर’ ने जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम 9 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा है जिसमें अघोषित बिजली कटौती और जल संकट से निजात दिलाने की मांग की गई है। जैन ने बताया कि यहाँ प्रचंड गर्मी है, जल स्त्रोत सूख गए हैं। पशु-पक्षी पानी के अभाव में दम तोड़ रहे हैं। नागरिकों को भी 1-2 बाल्टी पानी के लिए बहुत संघर्ष करना होता है। नल आ नहीं रहे हैं। ज्ञापन में इन समस्याओं के साथ बिजली के खराब ट्रांसफार्मर नहीं बदलने में जिम्मेदारों पर कार्यवाही की मांग, रामलीला मैदान से तुवन तिराहे तक पाइप लाइन बिछाने में ध्वस्त हो चुकी सड़क के पुन: निर्माण, चेकिंग के नाम पर व्यापारियों से लूट, विधयुत और जल विभाग में आवंटित करोड़ों के बजट की निष्पक्ष जांच की मांग की गई है। जैन ने ये भी कहा कि चुनाव की वजह से हम शांत थे, इसके पहले विरोध करते तो गलत संदेश जाता। देखें वीडियो- https://www.facebook.com/100063804135297/videos/441376715300963

आरोप-अधिकारी की तानाशाही, व्यापारी जेल में

महेंद्र जैन मयूर ने बताया कि हाल ही में इलाइट क्षेत्र में बिजली कटौती को लेकर आंदोलन हुआ है। जैन ने आरोप लगाते हुए कहा कि इलाइट के रहवासी बिजली कटौती की शिकायत लेकर बिजली अधिकारी के पास गए तो अधिकारी ने आम उपभोक्ताओं को हरिजन एक्ट में फँसाने की धमकी दी। रहवासियों ने विरोध में जाम लगाया तो पुलिस ने 3 व्यापारियों को जेल में डाल दिया गया, वरिष्ठ अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद उन्हें छोड़ा गया। यदि हमारी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो बड़ा आंदोलन करेंगे, जरूरत होने पर ललितपुर बाजार बंद भी करेंगे।

प्र- आज व्यापारिक संगठन ने अघोषित बिजली कटौती और जल संकट के लिए धरना प्रदर्शन किया है ?

इसकी क्या जरूरत थी। दो दिन पहले ही मेरी व्यापारियों से इस संबंध में बात हुई है। उसके बाद मैंने सभी अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें बिजली और जल की समस्या सुधारने के निर्देश दिये थे।

प्र- आप ये तो मानते हैं ललितपुर में बिजली और जल की समस्या है ?

नहीं, पहले समस्या थी लेकिन आज की तारीख में कोई समस्या नहीं है। ये प्रदर्शन राजनीतिक है।

प्र- व्यापारिक संगठन ने जिलाधीश को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा है ?

जब मेरी बात हो चुकी है तो ज्ञापन देने की आवश्यकता नहीं थी। मुझसे मिलना चाहिए था। कुछ व्यापारी मेरी पार्टी को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, इसलिए प्रदर्शन और ज्ञापन दे रहे हैं। जबकि सबसे ज्यादा संरक्षण हमारी पार्टी व्यापारियों को देती है।

प्र- इलाइट पर बिजली को लेकर विरोध कर रहे तीन व्यापारियों को जेल में भी डाला गया ?

झूठे, बेबुनियाद आरोप हैं, कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

ललितपुर और झांसी दोनों क्षेत्र बिजली और जल संकट से जूझ रहे हैं। प्रदर्शन राजनीति से प्रेरित होने के आरोप गलत हैं। बल्कि जनता की समस्याएँ बाहर आई हैं। झांसी में हमने भी बिजली और जल संकट को लेकर धरना प्रदर्शन किया है। – प्रदीप जैन आदित्य, पूर्व केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस

पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता प्रदीप जैन के नेतृत्व में कांग्रेस ने झांसी में अभियंता कार्यालय पर दिया धरना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *