महाराष्ट्र में 6 माह में 550 से अधिक किसानों ने की आत्महत्या

10 जुलाई 2024

महाराष्ट्र के अमरावती संभाग में वर्ष 2024 के शुरुआती 6 महीनों में 557 किसानों ने आत्महत्या की है। यानि जनवरी से जून 2024 तक हर दिन 3 से अधिक आत्महत्या के मामले दर्ज हुए हैं। ये आंकड़े अमरावती अकोला बुलढाणा वाशिम और यवतमाल जिले शामिल हैं। अमरावती जिले में सबसे ज्यादा 170 अन्नदाता आत्महत्या कर चुके हैं। ये खुलासा एक सरकारी रिपोर्ट में हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमरावती कमिश्नर कार्यालय की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि 2024 में जनवरी से जून तक संभाग में कुल 557 किसानों ने आत्महत्या की। इनमें से सबसे अधिक 170 आत्महत्याएं अमरावती जिले में दर्ज की गईं हैं। इसके बाद यवतमाल में 150, बुलढाणा में 111, अकोला में 92 और वाशिम में 34 किसानों ने आत्महत्या की। रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने इनमें से 53 मामलों में मृतक किसानों के परिवारों को सहायता प्रदान की, जबकि 284 मामले जांच के लिए लंबित हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस नेता और अमरावती सांसद बलवंत वानखड़े ने कहा कि महाराष्ट्र उन राज्यों में से एक है, जहां सबसे अधिक किसान आत्महत्याएं दर्ज की जाती हैं और इस मामले में अमरावती राज्य में शीर्ष पर है। वानखड़े ने कहा, ‘फसल का नुकसान, वर्षा की कमी, कर्ज का बोझ और समय पर कृषि ऋण न चुका पाने जैसे कुछ प्रमुख कारण हैं, जिनके कारण किसान ये कदम उठाने के लिए मजबूर होते हैं। सरकार को किसानों की आय दोगुनी करने के अपने आश्वासन को पूरा करना चाहिए और उन्हें सहायता प्रदान करनी चाहिए।’