इंदौर

देश की पहली महिला स्पीकर (पूर्व) और कांग्रेस की कद्दावर वरिष्ठ नेता मीरा कुमार ने कहा कि कांग्रेस मोदी की गारंटी को टक्कर देने से बढ़कर भाजपा की विचारधारा को टक्कर दे रही हैं । मीरा कुमार ने कहा कि भाजपा से विचार धारा की लड़ाई है। देश के प्रधानमंत्री जिस तरह की भाषा का सार्वजनिक मंचों पर इस्तेमाल करते हैं, उससे दुख होता है । हम उनसे अपेक्षा करते हैं कि उनकी भाषा का स्तर उच्च हो । वे धर्म को आड़े लाकर तरह तरह की बातें करते हैं, जबकि भारत बहुधर्मी देश हैं। यहाँ कई धर्म के लोग सदियों से भाई चारे से रह रहे हैं ।  लेकिन अब राजनीति में नफरत फैलाई जा रही है जबकि कांग्रेस मोहब्बत फैलाती है । मीरा कुमार ने बिहार के पटना लोक सभा चुनाव प्रचार के दौरान एक मीडिया चैनल को दिये इंटरव्यू में ये कहा। पटना से मीरा कुमार के बेटे अंशुल को कांग्रेस ने टिकट दिया है। अंशुल की सीधी टक्कर भाजपा के कद्दावर नेता जय शंकर प्रसाद से हैं ।

देश में पहली बार हुआ जब प्रधानमंत्री गली गली घूम रहे  

मीरा कुमार जय शंकर प्रसाद को चुनौती नहीं मानती और अपने बेटे की बड़ी जीत होने का दावा करती हैं। कुमार ने कहा कि जय शंकर प्रसाद पिछला चुनाव जीतने के बाद जनता के बीच से गायब हैं। बड़ा दुख होता है यह देखकर कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पटना की गली गली में जाकर भाजपा के वोट मांगने पड़ रहे हैं। ऐसा देश में पहली बार हुआ जब प्रधानमंत्री गली गली घूम रहा है।

जनता के मुद्दे हैं, गायब, मोदी जी वादे ही नहीं कर रहे  

इस बार लोकसभा चुनाव में जनता के महंगाई, बेरोजगारी जैसे मूलभूत मुद्दों के गायब होने पर भी सधे शब्दों में तंज़ कसते हुए मोदी का नाम लिए बिना कहा कि इस बार तो ये कोई वादे ही नहीं कर रहे हैं । जबकि 10 साल पहले तो उन्होने 2 करोड़ नौकरी हर साल, हर बैंक खाते में 15-15 लाख देने का वादा किया था । एक दशक से इंतजार करने और वादे पूरे नहीं होने से लोगों में निराशा है । जबकि कांग्रेस जनता से वादे कर रही है । हमने सामाजिक और आर्थिक न्याय की बात की है। महिलाओं के सम्मान की बात की है और हमें खुशी है कर्नाटक जीतने के बाद हमने वादे पूरे करने की शुरू किए हैं। मोदी के कामकाज के स्कोर पर मीरा कुमार ने कहा सरकार के कामकाज को 10 में से बड़ा सा शून्य देंगे।

दिल्ली के सीएम को जेल भेजना राजनीतिक द्वेष है

निजीकरण के प्रश्न पर मीरा कुमार ने कहा कि हर जगह ये निजीकरण कर रहे, जहां निजीकरण हो रहा है, वहाँ सरकारी नौकरी समाप्त हो रही हैं, नौकरी समाप्त होने से आरक्षण खत्म हो रहा है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को जेल भेजने के प्रश्न पर कहा कि ये प्रतिशोध की भावना, राजनीतिक द्वेष है, इसके पहले देश में ऐसा कभी नहीं हुआ । केजरीवाल के साथ हमारा पूरा इंडी अलाइन्स खड़ा है। हम उनको जेल भेजने की आलोचना करते हैं ।

स्पीकर निष्पक्ष होता है, इसी कारण जनगणना पर राय नहीं दी

जातिगत जनगणना के विरोध पर मीरा कुमार ने कहा कि उस वक्त में स्पीकर थी और मेरा कर्तव्य निष्पक्ष होना का था। इसलिए उस वक्त जातिगत जनगणना पर अपनी राय व्यक्त नहीं की थी।

चुनाव नहीं लड़ने के प्रश्न पर मीरा कुमार ने कहा कि मैं सार्वजनिक घोषणा करती हूँ कि मैं चुनावी राजनीति नहीं करूंगी लेकिन राजनीति में रहकर देश सेवा करूंगी । लोक सभा चुनाव 2024 परिणाम के प्रश्न पर कांग्रेस परिवार से ताल्लुक रखने वाली मीरा कुमार ने कहा कि मेरे परिवार ने हमेशा ये सीख दी है सार्वजनिक मंच पर कभी ऐसी बात न कहें जो आप निभा न सकें। भाजपा को देश भर में करारा जवाब मिलेगा । जीत इंडी अलाइन्स की होगी।

राहुल गांधी के नेतृत्व के प्रश्न पर मीरा कुमार ने कहा कि उन्होने अद्भुत काम किया, पूरे देश में पैदल चलकर भ्रमण किया । उनका व्यक्तित्व उभर कर आया है ।

मीरा कुमार अपनी सौम्य, शालीन छवि के लिए संसद में पक्ष और विपक्ष दोनों दलों द्वारा पसंद की जाती थीं। संसद के दिनों को याद करते कहा वो दिन बड़े सुहाने थे, मेरे जीवन के महत्वपूर्ण और अच्छाई के दिन थे । जनता मेरे कार्यकाल को याद करती है, इसलिए शुक्रिया ।