आईपीएल की तर्ज पर मप्र में अगले महीने शुरू होगा एमपीएल, पांच टीमों के बीच मुकाबला

इंदौर

क्रिकेट जगत के ख्यात आईपीएल मैच की तरह मप्र में अगले महीने एमपीएल शुरू होने जा रहा है। इस टी-20 प्रतियोगिता के पहले संस्करण में सूबे के अलग-अलग अंचलों की पांच टीमें आमने-सामने होंगी। इस लीग के सारे मुकाबले ग्वालियर में मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 15 जून से 23 जून तक सफेद गेंद से खेले जाएंगे। इसमें सभी प्लेयर्स मध्य प्रदेश से होंगे। आईपीएल के मशहूर बल्लेबाज रजत पाटीदार ‘‘मालवा पैंथर्स’’टीम के कप्तान हैं।

इस क्रिकेट लीग में इंदौर का प्रतिनिधित्व मोयरा ग्रुप के स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी मालवा पैंथर्स करेगी। गुरुवार को एमपीएल की इंदौर की फ्रेंचाइजी मालवा पैंथर्स के ऑनर मोयरा ग्रुप की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया और टीम की ऑफिशियल अनाउंसमेंट की गई।

पहले संस्करण में ये टीमें करेंगी शिरकत  

पहले संस्करण में पांच टीमें-मालवा पैंथर्स, ग्वालियर चीतास, रीवा जैगुआर्स, भोपाल लेपर्ड्स और जबलपुर लायंस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही हैं। एमपीएल के दूसरे संस्करण में टीमों की संख्या में इजाफे होने की उम्मीद है।

कप्तान रजत पाटीदार ने कहा कि प्रदेश में ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिनमें अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने की क्षमता है। एमपीएल एक शानदार प्लेटफॉर्म हैं, जिसके माध्यम से प्रतिभा को निखार कर आगे बढ़ाया जा सकता है।

इंदौर की फ्रेंचाइजी पाना हमारे लिए गर्व का विषय- तोड़ी

मोयरा ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन विमल तोड़ी ने कहा कि इंदौर का क्रिकेट से जुड़ाव का बहुत पुराना इतिहास रहा है। शहर में क्रिकेट को लेकर दीवानगी होलकर राज के समय से कायम है। क्रिकेट इंदौरियों के डीएनए में है। ऐसे में इंदौर शहर की फ्रेंचाइजी हासिल करना हमारे लिए बेहद गर्व का विषय है। हमें इस बात की पूरी उम्मीद है मालवा पैंथर्स टीम को न सिर्फ इंदौर का बल्कि पूरे प्रदेश  के लोगों का भरपूर प्यार मिलेगा।

ड्रा प्रक्रिया से हुआ खिलाड़ियों का चयन- पाटनकर

एमपीएल के सीईओ रवि पाटनकर ने बताया कि इस टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों का बंटवारा नीलामी के बजाए ड्रा प्रक्रिया के जरिए किया गया। फ्रेंचाइजी टीमों को लॉटरी सिस्टम के जरिए नंबर दिए गए और उसी क्रम में उन्हें खिलाड़ी चुनने का अवसर मिला। सभी खिलाड़ियों को चार वर्गों में बांटा गया था। इसमें आइकन वर्ग में वे खिलाड़ी शामिल थे जो भारतीय टीम या आईपीएल का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। ड्रा प्रक्रिया कराने की जिम्मेदारी मल्लिका सागर ने संभाली। मल्लिका ने ही आईपीएल में नीलामी प्रक्रिया पूरी कराई थी।

प्रदेश के खिलाड़ियों को मिलेगा मंच- राव

एमपीसीए के हॉनरेरी सेक्रेटरी संजीव राव ने कहा कि इस टूर्नामेंट के माध्यम से प्रतिभावान क्रिकेट खिलाड़ियों को प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ ना सिर्फ खेलने का मौका मिलेगा, बल्कि अपने कौशल का प्रदर्शन करने का मंच भी मिलेगा। इस प्रकार के एक्सपोजर उन्हें एक बेहतर खिलाड़ी के रूप में उभरने में काफी मददगार साबित होंगे।

बैलेंस्ड और मजबूत टीम है मालवा पैंथर –राजन

मालवा पैंथर्स टीम के हेड कोच आनंद राजन ने बताया कि फ्रेंचाइजी ने रजत पाटीदार को अपना आइकन खिलाड़ी बनाया है। टीम में मप्र रणजी टीम के कप्तान शुभम शर्मा, अमन सिंह सोलंकी, अक्षत रघुवंशी जैसे बल्लेबाज हैं। वहीं गेंदबाज में अनुभव अग्रवाल, रीतेश शाक्य, अनुज लाहोरे, गौतम जोशी, कार्तिक परिहार, पौरुष मंडल, अक्षय सिंह, हर्षवर्धन सिंह हैं। ऑलराउंडर में देवांश विश्वकर्मा, लकी मिश्रा, वंदित जोशी और विकेटकीपर चंचल राठौड़ हैं। यह एक बेहद बैलेंस्ड और मजबूत टीम है जो हर प्रतिद्वंदी को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये रहे शामिल

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मालवा पैंथर्स के कैप्टन रजत पाटीदार, मोयरा ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन विमल तोड़ी,  मोयरा ग्रुप के वाइस चेयरमैन पवन सिंघानिया, मोयरा ग्रुप के एमडी अविनाश तोड़ी, मालवा पैंथर्स क्रिकेट टीम के डायरेक्टर संदीप जैन, एमपीएल के सीईओ रवि पाटनकर, एमपीसीए के हॉनरेरी सेक्रेटरी संजीव राव और मालवा पैंथर्स टीम के हेड कोच आनंद राजन , बैटिंग कोच अभिषेक पथरोड़ मीडिया से मुखातिब हुए। इस अवसर पर मोयरा ग्रुप के डायरेक्टर और मालवा पैंथर्स क्रिकेट टीम के डायरेक्टर संदीप जैन ने सभी का स्वागत किया और पूरी टीम का इंट्रोडक्शन कराया।