इंदौर, 8 अगस्त 2024:

जंजीरवाला चौराहा स्थित मोहता भवन में चातुर्मास कर रहे मुनि श्री प्रमाणसागर जी महाराज ने प्रातःकालीन धर्म सभा में स्वभावगत दुर्बलताओं पर गहन विचार व्यक्त किए। मुनि श्री ने कहा कि बाहरी दिखावट से कोई व्यक्ति अच्छा नहीं हो सकता, अगर वह अंदर से दोष, दुर्गुण और दुष्ट प्रवृत्तियों से ग्रसित है। उन्होने कहा एक बार शरीर से दुर्बल व्यक्ति तो सुखी रह सकता है लेकिन स्वभाव की दुर्बलता सुखी नहीं रहने दे सकती।

मुनि श्री ने समझाया कि स्वभावगत कमजोरी जैसे अधीरता, अपशब्द बोलना, झूठ बोलना, और व्यसन इन सबको सुधारने के लिए पहले इन्हें पहचानना और फिर दृढ़ संकल्प के साथ त्यागना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अपनी कमजोरियों को पहचान कर और लगातार आत्म-प्रेरणा से इन पर नियंत्रण पाया जा सकता है। मुनि श्री ने माता-पिता को सलाह दी कि बच्चों को सही संस्कार देना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि वे गलत आदतों से दूर रह सकें।

11 अगस्त को हर्सोल्लास से मनाई जाएगी पारसनाथ मोक्ष कल्याणक दिवस

धर्म सभा में प्रवक्ता अविनाश जैन और मीडिया प्रभारी राहुल जैन ने जानकारी दी कि भगवान पारसनाथ स्वामी के मोक्ष कल्याणक अवसर पर 11 अगस्त रविवार को मोहता भवन में प्रातः 6:30 बजे अभिषेक और शांतिधारा होगी। इसके बाद 7 बजे से भगवान पार्श्वनाथ की संगीतमय पूजा आयोजित की जाएगी, जिसमें विभिन्न महिला मंडलों द्वारा पूजा थाल चढ़ाए जाएंगे। इस अवसर पर 23 सामूहिक निर्वाण लाडू चढ़ाए जाएंगे, और बच्चों की एक प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी जिसमें जैन पाठशाला के बच्चों द्वारा सजाए गए लाडू को पुरस्कृत किया जाएगा। दोपहर 3:30 बजे से 5:30 बजे तक युवाओं के लिए विशेष सत्र होगा, जिसमें मुनि श्री मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। सांयकाल 6 बजे से 7:20 बजे तक विश्वप्रसिद्ध शंकासमाधान कार्यक्रम भी होगा।

धर्म प्रभावना समिति, सकल दि. जैन समाज इंदौर ने सभी से अनुरोध किया है कि वे इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में अवश्य पधारें। प्रमुख आयोजक नवीन गोधा, अनन्द गोधा, अशोक रानी दोषी, हर्ष जैन, धर्मेंद्र जैन, और अन्य ने सभी को आमंत्रित किया है।