बजट 2024 विकसित भारत का रोड मैप है, संतुलित बजट आया है – गौतम कोठारी

इंदौर, 23 जुलाई 2024

पीथमपुर औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष गौतम कोठारी ने आम बजट 2024 पर अपनी प्र्तिक्रिया देते हुए आम बजट को विकसित भारत के रोडमैप पर केन्द्रित बजट बताया। उन्होने कहा कि यह एक संतुलित बजट है जो एक स्वागत योग्य कदम है। इसका आभास उन्होंने अपने अंतरिम बजट में दे दिया था। अपनी नौ सूत्रीय प्राथमिकता में उन्होंने हमेशा की तरह कृषि को प्राथमिकता देते हुये उसमें नवाचार, तकनीकी उन्नति हेतु सहायता, समर्थन मूल्य आधारित सहायता को विशेष बल दिया गया है। कृषि में नैसर्गिक अनिश्चितता व आकस्मिक आपदाओं को देखते हुए बजट में उत्पादकता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रावधान किये गये हैं।

आगामी पांच वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार देने की आवश्यकता को देखते हुए रोड मैप में वे सारे उपक्रम प्रदर्शित हुये हैं, जिनसे रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। एक ओर कौशल विकास के लिए अधिक प्रावधान किया गया है, वहीं देश की 500 अग्रणी औद्योगिक संस्थाओं में इंटर्नशिप की महत्वाकांक्षी योजना प्रस्तावित है। जिसमें 1 करोड़ युवाओं को अवसर मिलेगा तथा इसमें प्रत्येक प्रशिक्षु को रु. 5000 प्रतिमाह वजीफा तथा एक मुश्त रु. 6000 की सहायता दी जायेगी। इस योजना में संस्थान अपने सी.एस.आर. फण्ड का दस प्रतिशत तक उपयोग कर सकेंगे जो एक अच्छा प्रस्ताव है। इस योजना से नई शिक्षा नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने में सहायता मिलेगी।

समावेशी सामाजिक व आर्थिक विकास की दिशा में प्रस्ताव किये गये हैं। ग्रामीण व शहरी विकास, उर्जा, अधोसंरचना अनुसंधान के साथ-साथ सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों पर विशेष जोर दिया गया है। क्रेडिट गारंटी योजना को आगे बढ़ाते हुये इसमें मशीनों के क्रय के लिए बिना कोलेटरल ऋण गारंटी योजना एक नयी शुरुआत है। अब तक छोटे उद्योगों की क्रेडिट असेसमेंट की कोई व्यवस्था नहीं थी। अतः बैंक ऋणों में ब्याज दरों में कमी का लाभ उन्हें नहीं मिलता था। अब इस दिशा में एक पृथक व्यवस्था लागू की जायेगी। इसी के साथ बीमार छोटे उद्योगों के लिए ऋण सुविधा व सहायता स्वागत योग्य है। औद्योगिक क्षेत्रों में किराया आधारित आवास योजना भी स्वागत योग्य है।