...तो मैं मुख्यमंत्री के कान खींचूंगा- प्रोफेसर निलोसे...तो मैं मुख्यमंत्री के कान खींचूंगा- प्रोफेसर निलोसे

….तो मैं मुख्यमंत्री के कान खींचूंगा- प्रोफेसर निलोसे

इंदौर,18 जनवरी 2024

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को उनके गुरु ने भ्रष्टाचार मिटाने की सीख दी है। मुख्यमंत्री यादव को उनके गुरु ने यह तक कहा कि जरूरत पड़े तो वे मुख्यमंत्री के कान पकड़ कर सबक देने से भी नहीं चूकेंगे। दरअसल मुख्यमंत्री को यह सीख प्रोफेसर वी के निलोसे ने इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम में दी।

प्रोफेसर निलोसे ने कहा ,” जब मैं माधव कॉलेज का प्रिंसिपल  था। तब का मेरा एक छात्र आज मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बन गया है। मैंने मुख्यमंत्री मोहन यादव का कभी कान भी पकड़ा है। मैं मोहन से कहना चाहता हूँ कि प्रदेश का बेहतर संचालन करिए। बच्चों को प्रोत्साहित कीजिये। उन्हें आगे जाने में सहायता दीजिए। हो क्या रहा है, बचपन से आज तक मैं देख रहा हूँ , जब मैं 85 साल पहले पढ़ता था, तब करप्शन बहुत कम था लेकिन आज कोई भी किसी भी पार्टी का हो, सब पैसे खींचना चाहते हैं, अपने आप को बड़ा आदमी बनना चाहते हैं। ऐसी दशा में मैं मुख्यमंत्री का कान पकड़ूँगा और कहूँगा कि ऐसी व्यवस्था ठीक कीजिए। यह बहुत दुखदाई है। बच्चियों के संग अत्याचार हो रहे हैं, दुष्कर्म हो रहे हैं। यह चिंता का विषय है।“ उन्होने यहाँ एक प्रेरक प्रसंग भी सुनाया।

अपने आप को कम मत समझो, प्रयास करो

प्रोफेसर निलोसे ने बालिकाओं, महिलाओं को पढ़ने और कुछ बनने की सलाह दी। उन्होने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं से कहा कि तुम सबमें योग्यता है। अपने आप को कम मत समझो, प्रयास करो। दुनिया की कोई ताकत तुम्हें रोक नहीं सकती।दरअसल प्रोफेसर निलोसे मप्र वाल्नट्री हेल्थ एसोसिएशन (एमपीवीएचए) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।