● जनसंवाद में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि , नगर सुरक्षा समिति सदस्यों सहित सभी थाना क्षेत्रों पर अलग अलग कार्यक्रमों में लगभग 50 से लेकर 200 तक गणमान्य नागरिक महिलायें, प्रबुद्धजन हुए शामिल

● इंदौर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा थानाक्षेत्र के सभी गणमान्य नागरिकों एवं संवाद में शामिल हुए सभी सम्माननीय लोगों को नए कानून के प्रावधानों से कराया अवगत ।

● थानों पर नए व पुराने कानून के तुलनात्मक चार्ट व विभिन्न पोस्टर के माध्यम से भी किया जा रहा है जागरूक।

इंदौर, 01 जुलाई 2024

देश में 1 जुलाई से लागू हो रहे तीन नए आपराधिक क़ानूनों की जन जागरूकता के संबंध में आज सोमवार को शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में जन संवाद स्थापित किया गया। पलासिया स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में ‘एक संवाद : नए कानून….नए प्रावधान’ का आयोजन किया गया। जिसमें सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, law कॉलेजों के स्टूडेंट्स, फेकल्टी और जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

मप्र हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ के पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता और महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने नए क़ानूनों का स्वागत किया और इसे वास्तविक पीड़ित को जल्द न्याय दिलाने वाला कानून बताया। कार्यक्रम में पहुंचे कबीना मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इसे लोक हितैषी कानून बताया और कहा कि कोई भी नई चीज जब लागू होती है, उसे शुरुआती दौर में लागू होने में कठिनाई आती है । उन्होने एक उदाहरण देते हुए कहा कि जब एक बहू को नए किचन में काम करने का कहा जाता है तो संभावना होती है कि उससे भोजन जल जाए लेकिन काम करते करते सही होने लगता है। इसी तरह नए क़ानूनों को समझने में शुरू में थोड़ी मुश्किल हो लेकिन जल्दी ही इसके सकारात्मक परिणाम दिखेंगे।

इंदौर पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता ने बताया कि महिला पीड़ितों की एफ.आई.आर एवं पीड़ित महिला के कथन महिला अधिकारियों द्वारा संविधान अनुसार उनके सुरक्षित माहौल में करने की जानकारी से अवगत कराया गया।भारतवासियों को समय पर न्याय दिलाने के संबंध में जो नया कानून लागू हुआ है उसके संबंध में अवगत कराया गया है। साथ ही सभी को यह भी अवगत कराया गया कि अभी तक जिस कानून का उपयोग कर रहे थे वह अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था। यह कानून भारत सरकार द्वारा समाप्त कर दिया गया है। भारत सरकार के द्वारा अपना स्वदेशी कानून लागू किया गया है। यह कानून पीड़ित व्यक्ति को न्याय दिलाने के लिए बनाया गया है, जो 1 जुलाई 2024 से लागू हो चुका है।

कार्यक्रम को क्षेत्र की जनता एवं जनप्रतिनिधि आदि के द्वारा काफी सराहा गया एवं इंदौर पुलिस की कार्य प्रणाली की प्रशंसा की गई। पुलिस द्वारा जनता को आश्वस्त किया गया कि नए कानून प्रावधानों के अनुसार जनता को सुरक्षा एवं न्याय दिलाया जाएगा। कार्यक्रमों का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।

मंच का संचालन वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मनीषा पाठक सोनी ने किया। उन्होने बताया पुलिस थाना राजेंद्र नगर, रावजी बाजार, थाना खजराना, लसूडिया, सेंट्रल कोतवाली, संयोगितागंज, हीरानगर,गांधी नगर, अपराध शाखा, बाणगंगा, एमआईजी, एम जी रोड, परदेशीपुरा आदि नगरीय इंदौर के सभी थाना क्षेत्र में कार्यक्रम किए गए, जिसमें सभी जगहों पर अलग अलग लगभग 50 से लेकर 200 तक गणमान्य नागरिकों, स्कूली छात्र छात्राएं को नए कानून में हुए बदलाव एवं नए कानून से प्राप्त अधिकारों एवं सुविधाओं के संबंध में अवगत कराया गया।