जियो नेटवर्क पर चलता है दुनिया का 8 फीसदी मोबाइल डेटा ट्रैफिक

मुंबई, 29 अगस्त, 2024:

रिलायंस जियो ने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बनने का दावा किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 47वीं वार्षिक आम बैठक में कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो के नेटवर्क पर दुनिया का 8 फीसदी मोबाइल डेटा ट्रैफिक चलता है। यह आंकड़ा दुनिया के प्रमुख वैश्विक ऑपरेटरों से भी अधिक है, जिसमें विकसित बाजार भी शामिल हैं।

मुकेश अंबानी ने कहा, “रिलायंस जियो को लॉन्च हुए अभी 8 साल हुए हैं और इन वर्षों में उसने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बनने का अद्वितीय रिकॉर्ड कायम किया है। डिजिटल होम सर्विस के क्षेत्र में भी जियो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है, जो 3 करोड़ से अधिक घरों में डिजिटल सेवाएं प्रदान करती है। जियोएयरफाइबर का लक्ष्य हर 30 दिनों में 10 लाख घरों को जोड़ते हुए कुल 10 करोड़ घरों तक पहुंचने का है।”

अंबानी ने 2G ग्राहकों को 4G में लाने का रोडमैप भी प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे 5G फोन किफायती होते जाएंगे, जियो के नेटवर्क पर 5G अपनाने की गति बढ़ेगी, जिससे डेटा खपत में और वृद्धि होगी। इसके साथ ही, अधिक उपयोगकर्ता 5G नेटवर्क की ओर बढ़ने के साथ, हमारे 4G नेटवर्क की क्षमता भी बढ़ेगी। इससे जियो भारत में 20 करोड़ से अधिक 2G उपयोगकर्ताओं को 4G नेटवर्क में शामिल करने की स्थिति में होगा।”