मुंबई, 29 अगस्त, 2024:

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी में नौकरी कटौती की खबरों को खारिज करते हुए इसे भ्रामक बताया। आज रिलायंस की 47वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान अंबानी ने स्पष्ट किया कि वित्त वर्ष 2023-24 में रिलायंस ने वास्तव में लाखों नई नौकरियां सृजित की हैं। उन्होंने बताया कि रिलायंस ने इस दौरान कुल 1.7 लाख नई नौकरियां दी हैं, जिससे कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 6.5 लाख से अधिक हो गई है।

पिछले वित्त वर्ष की वार्षिक रिपोर्ट में कर्मचारियों की संख्या में कमी दिखाए जाने पर अंबानी ने कहा कि यह कमी कर्मचारियों द्वारा नौकरी के एक नए मॉडल को अपनाने के कारण हुई है, न कि उन्हें निकाले जाने के कारण। उन्होंने बताया, “रोजगार सृजन की प्रकृति वैश्विक स्तर पर बदल रही है, जिसमें तकनीकी हस्तक्षेप और लचीले व्यापार मॉडल प्रमुख कारण हैं। रिलायंस अब पारंपरिक प्रत्यक्ष रोजगार मॉडल के बजाय नए प्रोत्साहन-आधारित जुड़ाव मॉडल को अपना रही है, जिससे कर्मचारियों को बेहतर कमाई और उद्यम की भावना मिलती है।”

अंबानी ने भारत के युवाओं के लिए रोजगार सृजन को सर्वोच्च राष्ट्रीय प्राथमिकता का दर्जा देने की बात की और बताया कि कई एजेंसियों ने रिलायंस को भारत के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता के रूप में स्थान दिया है। रिलायंस भारत के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है।