इंदौर/जयपुर, 30 अगस्त 2024 – सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में 2 साल का मासूम बालक अपने किडनेपर से बिछड़ने पर जोर-जोर से रोता दिखाई दे रहा है। दिलचस्प बात यह है कि आरोपी की आँखों में भी आंसू हैं, जिन्हें वह अपने गमछे से पोंछता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो में बच्चा अपनी माँ के पास जाने के लिए तैयार नहीं दिख रहा है।

14 महीने पहले 14 जून 2023 को जयपुर की निवासी श्रीमती पूनम चौधरी ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उनके 11 माह के बेटे को उनके मामा का लड़का तनुज चाहर घर से उठा ले गया है। पुलिस की जांच में पता चला कि तनुज पूनम के मामा का लड़का है और पूनम के प्रति एकतरफा प्यार करता है। तनुज पूनम से 20 साल बड़ा और पहले से शादीशुदा है। पूनम के साथ न रहने के कारण उसने बच्चे का अपहरण कर लिया ताकि पूनम पर दबाव बनाया जा सके।

आरोपी तनुज यूपी पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल था और पहले स्पेशल सेल की साइबर टीम में भी रह चुका था। बच्चे के अपहरण के बाद से वह ड्यूटी से लगातार अनुपस्थित रहा, जिसके कारण उसे निलंबित कर दिया गया है।

अनुसंधान अधिकारी पूनम चंद्र विश्नोई ने newso2 को बताया कि आरोपी को पकड़ने के लिए 15 बार प्रयास किए गए, लेकिन हर बार वह पुलिस को चकमा देता रहा। वह अलग-अलग नंबरों से फरियादी को फोन करता था और अपनी लोकेशन तुरंत बदल लेता था। उसने पुलिस को चुनौती भी दी थी कि जयपुर पुलिस उसे नहीं पकड़ सकती। हाल ही में पुख्ता जानकारी मिलने पर 22 अगस्त को आगरा, मथुरा और अलीगढ़ की टीमों को भेजा गया और आरोपी को गोंडा से गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी वर्तमान में जेल में है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।