विजन डाक्यूमेंट 2047

वर्ष 2047 की इंदौर में आधारभूत संरचनाओं के विकास और जरूरत को देखते हुए बन रहा है विजन डॉक्यूमेंट

कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

इंदौर, 01 जून 2024

इंदौर में वर्ष 2047 को दृष्टिगत रखते हुए तैयार किए जा रहे विजन डाक्यूमेंट को अंतिम रूप देने से पहले चर्चा के लिये आज कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि यह विजन डाक्यूमेंट अगले 15 दिनों में तैयार हो जायेगा। जिले के जनप्रतिनिधियों, स्टेक होल्डर, विशेषज्ञों आदि से विचार विमर्श और सुझाव लेकर इसे अंतिम रूप दिया जायेगा। इस बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा,अपर आयुक्त  अभिलाष मिश्रा,  सिद्धार्थ जैन, इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर. पी. अहिरवार, एमपीआईडीसी की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सपना जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इंदौर जनसम्पर्क से जारी विज्ञप्ति के अनुसार बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि इंदौर में आधारभूत संरचनाओं के विकास और जरूरत को देखते हुए बन रहा विजन डॉक्यूमेंट 2047 अगले 15 दिनों में तैयार होगा। इंदौर में आगामी 2047 को दृष्टिगत रखते हुए आधारभूत संरचनाओं के विकास और अन्य जरूरतों का आकलन कर उनकी पूर्ति के लिए मास्टर प्लान की तरह विजन डाक्यूमेंट तैयार किया जाएगा। यह डॉक्यूमेंट सभी संबंधित विभाग अपने-अपने स्तर पर विस्तृत रूप से तैयार कर कलेक्टर कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे। इस विजन डॉक्यूमेंट में विकासात्मक कार्यों/गतिविधियों के साथ ही वित्तीय प्रावधानों का उल्लेख भी रहेगा। इस बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आगामी 2047 को दृष्टिगत रखते हुए आधारभूत संरचनाओं के विकास और जरूरतों के मान से विजन डाक्यूमेंट तैयार करें। यह विजन डॉक्यूमेंट जल्द प्रस्तुत करें।

कलेक्टर ने प्लान की रूपरेखा पर चर्चा करते हुए कहा कि यह विजन डॉक्यूमेंट ऐसा हो जिससे शहर और जिले का समन्वित एवं सुनियोजित विकास हो। बैठक में बताया गया कि इस विजन डॉक्यूमेंट में शहरी लोक परिवहन व्यवस्था को विस्तारित करने, नए बस स्टैंड बनाने, बस डिपो के लिए जगह चिह्नित करने, स्वच्छता प्रबंधन, मेजर रोड तथा कनेक्टिंग रोड्स के निर्माण करने, रोड के साथ स्ट्राम वाटर लाइन डालने, ड्रेनेज लाइनों के विस्तार, उद्यानों के विकास एवं नए उद्यानों के निर्माण, स्टार्टअप पार्क बनाने, कन्वेंशन सेंटर के निर्माण, ग्रीन  रिंग कॉरिडोर विकसित करने, स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स बनाने, सिटी फॉरेस्ट का विकास करने सहित एआईसीटीएसएल द्वारा सिटी बस सेवाओं के विस्तार, चारों ओर नए बस स्टैंड बनाने, नए ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण करने सहित औद्योगिक विकास के क्षेत्र में स्मार्ट इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप तथा इकोनामिक कॉरिडोर, डेटा पार्क की स्थापना आदि को मुख्य रूप से शामिल किया जाएगा। विजन डॉक्यूमेंट के संबंध में शीघ्र ही और भी बैठकें होंगी।