देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद् की बैठक सम्पन्न

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की 8 अध्ययनशालाओं में 13 शिक्षकों की होगी नियुक्ति , 28 शिक्षकों को मिलेगी पदोन्नति

विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ आयुष की स्थापना को मिली मंजूरी

इन्दौर, 05 अक्टूबर 2023

मध्य प्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद् की बैठक 5 अक्टूबर को  नालंदा परिसर, में सम्पन्न हुई। गुरुवार को आयोजित इस बैठक में विश्वविद्यालय अधिनियम 1973 की धारा 49 (2) के अंतर्गत बैकलॉग एवं नियमित पदों के लिए हुई चयन समिति की अनुशंसा पर नियुक्ति संबंधित लिफाफे खोले गए तथा चयन समिति की अनुशंसा को कार्यपरिषद ने स्वीकृति दी। विश्वविद्यालय की आठ अध्ययनशालाओं (बायोटेक्नालॉजी, डेटा साइंस, सांख्यिकी, तुलनात्मक भाषा, रसायन विज्ञान, पत्रकारिता एवं जन संचार, गणित एवं इन्स्ट्रूमेंटेशन अध्ययनशाला) में कुल 13 शिक्षकों (व्याख्याता एवं रीडर) की नियुक्ति को कार्यपरिषद् ने मान्य किया। मीडिया प्रभारी डॉ. चन्दन गुप्ता ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की कॅरियर एडवान्समेंट योजना के अन्तर्गत विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में कार्यरत 28 शिक्षकों की पदोन्नति को कार्यपरिषद् ने मान्य किया।

वाई-फाई नेटवर्क विस्तार के लिए 22.50 लाख के बजट स्वीकृत

कार्यपरिषद् सदस्य डॉ. ए.के. द्विवेदी द्वारा विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ आयुष की स्थापना करने के प्रस्ताव को कार्यपरिषद् ने मंजूरी दी। विकलांग एवं छात्र दुर्घटना सहायता समिति में  मोनिका गौड़ को सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया। पश्चिम क्षेत्र अन्तर- विश्वविद्यालयीन बैडमिन्टन, कबड्डी सत्र 2034-24 को विश्वविद्यालय में आयोजित करने के प्रस्ताव को कार्यपरिषद् ने मान्यता दी और विश्वविद्यालय के आई.टी. सेन्टर में स्थापित एवं संचालित वाई-फाई नेटवर्क विस्तार के वायरलेस एक्सेस पाईंटस खरीदने के लिए लगभग 22.50 लाख के बजट को कार्यपरिषद् ने स्वीकृति प्रदान की।

ये मिले सुझाव-

विश्वविद्यालय को पेपर लेस बनाया जाए-

कार्यपरिषद् सदस्य अनंत पंवार ने सुझाव दिया कि विश्वविद्यालय को पेपर लेस बनाया जाए. वार्षिक अकादमिक एवं सांस्कृतिक कैलेन्डर बना कर सबकी सहाभागिता सुनिश्चित की जाए तथा महापुरुषों जैसे छत्रपति शिवाजी, महावीर स्वामी एवं महार्षि दयानंद जी पर व्याख्यान एवं सेमिनार आयोजित किए जाएँ।

 डॉ. ए.के. द्विवेदी ने सुझाव दिया कि सेन्ट्रल लाईब्रेरी का पूर्णतः आटोमेशन किया जाए।

डॉ. वैशाली वायकर ने सुझाव दिया कि महिला छात्रावासों को अधिक व्यवस्थित एवं सुरक्षित बनाया जाए।

प्रो. प्रतोष बंसल ने सुझाव दिया कि एम.पी. ऑनलाईन के साथ समन्वय स्थापित कर विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधित एवं अन्य सुविधाएं सुलभ एवं सरल रूप में उपलब्ध कराई जाए।

ओम शर्मा ने सुझाव दिया कि विश्वविद्यालय परिसर में स्वामी विवेकानंद जयंती पर उनकी एक प्रतिमा स्थापित की जाए।

बैठक के अंत में पूर्व कार्यपरिषद् सदस्य डॉ. सुनीता जोशी, श्रीविश्वास व्यास को शाल एवं श्रीफल भेट कर सम्मानित किया गया। बैठक की शुरुआत में नवागत कार्यपरिषद् सदस्य डॉ. ए.के. द्विवेदी, डॉ. वैशाली वायकर, डॉ. प्रतोष बंसल,  अनंत पंवार ओम शर्मा तथा मोनिका गौड़ का कुलपति एवं कुलसचिव द्वारा स्वागत किया गया।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।