कांग्रेस की जीत का मंत्र जागरूक जनता –प्रियंकाकांग्रेस की जीत का मंत्र जागरूक जनता –प्रियंका

जनता में उम्मीदों का खत्म होना चिंताजनक – कांग्रेस

इंदौर, 6 नवंबर 2023

[email protected]

विधान सभा चुनाव 2023 के मद्देनजर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को धार के बाद इंदौर में जनसभा की। विधान सभा 5 के प्रत्याशी सत्यनारायण पटेल के समर्थन में  उन्होंने रोबोट चौराहा पर आम सभा की। अपने उद्बोधन की शुरुआत उन्होने खजराना गणेश के जयकारों से की। प्रियंका ने कहा देश का दुर्भाग्य है कि अब जनता को सरकार से कोई उम्मीद नहीं है। लोगों से पूछो आपको सरकार से क्या चाहिए। तो कहते हैं कुछ नहीं, जीवन संघर्ष भरा है। प्रियंका ने कहा पहले मोदी कहते थे देखते हैं प्याज पहले सेंचुरी बनाएगी या सचिन ? मोदी जी, अब प्याज ने भी सेंचुरी बना ली और विराट ने भी शतक लगा लिया, अब आप बताइये, प्याज के दाम कब कम होंगे ?

कांग्रेस ने 70 साल कुछ नहीं किया तो आप अपने 10 साल का हिसाब दे दीजिये

प्रियंका ने मोदी सरकार पर पलटवार करते हुए कहा कि मोदी जी अतीत की बात करते हैं। वे  कहते हैं कांग्रेस की 70 साल की सरकार ने देश को कुछ नहीं दिया तो आप ही बता दीजिए आपकी 10 साल की सरकार ने क्या दिया ? IIT, IIM, एम्स संस्थान कांग्रेस ने नहीं खुलवाये तो आपने कितने मेडिकल कॉलेज खुलवा दिये? यहाँ तक कि जो स्कूल खुले थे, उनमें बहुत कुछ बंद भी हो गए हैं। उल्लेखनीय है गृह मंत्री अमित शाह कांग्रेस के कामों का श्रेय लेते हुए पूर्व में कह चुके हैं कि आईआईटी, आईआईएम संस्थान उनकी सरकार ने खुलवाए, जिस पर प्रियंका ने तंज़ किया।

अपना काम मंच से बताने हिम्मत चाहिए होती है

प्रियंका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरते हुए कहा कि मंच से खड़े होकर अपना काम बताने के लिए हिम्मत चाहिए होती है। मोदी जी ये बताते हैं कि जी 20 सम्मेलन कराया । लेकिन जनता के मुद्दे कितने हल हुए, ये नहीं बताते।  उन्होंने किसानों का कर्ज माफ करने के बजाए अपने लिए 16 हजार करोड़ के दो नए हवाई जहाज खरीदे और संसद की नई बिल्डिंग पर 25 हजार करोड़ बेवजह खर्च किए। सरकार के पास गरीबों और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए काम करने का कोई विजन नहीं है। प्रियंका ने चुनावों में अपनी जीत के प्रति आश्वस्त होते हुए दावा किया कि जनता को कांग्रेस की गारंटियों पर विश्वास है। भाजपा जा रही है और कांग्रेस आ रही है।

मुझे आपका वोट नहीं जागरूकता चाहिए

प्रियंका ने जनता से कहा मुझे आपका वोट नहीं चाहिए आपसे सिर्फ जागरूकता चाहिए। वोट सोच समझ कर दें। नहीं तो आने वाले 5 साल बीते 18 सालों जैसा भुगतने पड़ेंगे। प्रियंका ने कहा नेता तो मंच से बहुत कुछ बोलते हैं। हम भी बोल रहे हैं लेकिन आपका अनुभव सर्वोपरि है।  आपने जो महसूस किया उसी के आधार पर वोट दीजिएगा। वोट देने के पहले मैंने जो आपसे कहा उसको ध्यान में रखिएगा। नहीं तो आने वाले 5 साल भी बीते 18 सालों जैसे भुगतने पड़ेंगे।

हमें पता था टाटा, बिरला क्या करते हैं लेकिन अंबानी- अडानी क्या बनाते ये किसी को नहीं पता

प्रियंका ने आगे कहा कि जब हमारी सरकार थी तब भी टाटा बिरला जैसे उद्योगपति थे। हमें पता रहता था कि वे गाडि़यां, टूथपेस्ट , साबुन बनाते हैं, लेकिन किसी को नहीं पता कि अडानी,अंबानी क्या बनाते हैं ? वे सिर्फ देश की संपत्तियों पर कब्जा कर रहे हैं।

मुझे किसी ने खाली गुलदस्ता दिया, भाजपा के वादे भी खाली गुलदस्ता हैं

स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी ने कहा कि अभी मैं आ रही थी तो किसी ने मुझे खाली गुलदस्ता दिया, उसमें फूल नहीं थे, इसी प्रकार वे (भाजपा) चुनाव आने पर धर्म, जाति और घोषणाओं का इसी तरह का गुलदस्ता बनाकर आपको बार-बार दे रहे हैं लेकिन जब आप चुनाव बाद इसे देखते हैं तो पता चलता है गुलदस्ता खाली है। उन्होने जातिगत जा गणना पर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि मोदी जी कहते हैं वे ओबीसी को आगे बढ़ाना चाहते हैं लेकिन यह बात एक खाली गुलदस्ते की तरह है क्योंकि जब हम कहते हैं कि देश में जातिगत जनगणना होनी चाहिए, तो ये लोग (भाजपा) चुप रहते हैं।

इंदौर देश में बना मिसाल

प्रियंका गांधी ने इंदौर की एकता की तारीफ करते हुए कहा कि आपका शहर पूरे देश के लिए मिसाल है। कोरोना में आप सबने एक दूसरे की मदद की। आपका शहर खान पान में ख्यात है। मैं पिछली बार आई थी तो खाया भी और यहाँ के लोगों से मिली भी थी लेकिन अभी नहीं खाऊँगी। अभी डाइटिंग कर रही हूँ। श्रीमती वाड्रा ने आगे कहा कि देश भक्ति आपके खून में है। महात्मा गांधी ने जब करो या मरो का बिगुल बजाया था तब आपके शहर ने कई क्रांतिवीर दिये थे।

मोदी जी की ब्लड टेस्ट पैथ लैब है क्या

प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी जी कहते हैं कांग्रेस का खून खराब है तो मैं पूछती हूँ कि क्या मोदी जी ने ब्लड टेस्ट पैथ लैब खोल रखी है क्या? आगे से बुखार होगा तो वहीं टेस्ट कराउंगी। प्रियंका ने कहा  जनता को खून से कोई मतलब नहीं है। जनता को मतलब है शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं से है। इसका क्या हुआ ? जिसका उनके पास कोई जवाब नहीं है।

आपका बेटा सीमा पर देश की रक्षा करता है, मोदी जी 4 साल की स्कीम लाकर उसे घर बैठा रहे

प्रियंका ने कहा किसान मेहनत करते हैं। आपका बेटा सीमा पर देश की रक्षा करता है लेकिन ये (भाजपा सरकार) अग्निवीर योजना में चार साल की नौकरी देकर उसे घर बैठा रहे हैं। देश में बेरोजगारी चरम पर है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।