स्वर्ण रथ पर विराजित होंगे प्रभु महावीर, घोड़े, बग्घी, बैंड बाजे से निकलेगा भव्य जुलूस

   सतीश जैन, इंदौर,

21 अप्रैल 2024 को चैत्र शुक्ल त्रयोदशी के दिन दोपहर 2:30 बजे कांच मंदिर, इतवारिया बाजार से दिगंबर जैन समाज, सामाजिक संसद, इंदौर के तत्वावधान में महावीर जन्म कल्याणक पर भव्य शोभायात्रा निकलेगी। शहर भर के सभी जिनालयों में प्रात : श्री जी की शोभायात्रा निकलेगी अभिषेक , शांति धारा होगी तत्पश्चात मंदिर  प्रांगण के बाहर स्वल्पाहार / वात्सल्य भोज भी आयोजित होंगे।

   दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद के अध्यक्ष राजकुमार पटोदी एवं प्रचार प्रमुख सतीश जैन ने बताया कि प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी स्वर्ण रथ के रजत सिंहासन  पर प्रभु महावीर विराजित होंगे। शोभा यात्रा में पुरुष श्वेत वस्त्रों में एवं महिलाएं केसरिया परिधान में सम्मिलित होगी। यात्रा कांच मंदिर से मल्हारगंज गोराकुण्ड , खजूरी बाजार, राजवाड़ा, जवाहर मार्ग होते हुए पुनः कांच मंदिर पर 5:30 बजे तक पहुंचेगी यहां संतों के प्रवचन  होंगे । महावीर टाइम्स का विमोचन भी होगा। श्री जी का अभिषेक शाम 6:00 बजे किया जाएगा। सूर्यास्त पूर्व वात्सल्य भोज का आयोजन भी इतवारिया बाजार में ही होगा। इस वर्ष स्वर्ण रथ के सारथी बनने का सौभाग्य कुशलराज जैन  पमपम- कमलेश जैन परिवार (नेमी नगर , जैन कॉलोनी) को प्राप्त हुआ है।

    आचार्य श्री पुष्पदंत सागर जी महाराज ससंघ, मुनि श्री पूज्य सागर जी महाराज जी ससंघ के साथ ही इंदौर में विराजित सभी मुनि महाराज भी इस कार्यक्रम में पधारेंगे। सांसद शंकर  लालवानी, कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के साथ ही सभी विधायक व जन प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

    कार्यक्रम के प्रमुख संयोजक एम के जैन एवं समाज के महामंत्री सुशील पांड्या ने बताया कि शहर के सभी जिनालयों में लाइटिंग की जावेगी , पचरंगी ध्वज लगाए जाएंगे एवं रात को सभी मंदिरों में दीपक से आरती की जाएगी। नासिक से ढोल ताशा पार्टी को भी इस आयोजन हेतु बुलाया गया है।

    प्रमुख संयोजक प्रिंसपाल टोंग्या ने बताया कि शोभायात्रा में 5 घोड़े 7 बग्घी, महिलाओं का बैंड, 5 गोठो  के लवाज्में के साथ ही कई भजन गायक सम्मिलित होंगे। बड़े ट्राले इस बार शोभायात्रा में सम्मिलित नहीं होंगे। सफाई की पूरी व्यवस्था भी हाथों-हाथ की जाएगी।  सोशल ग्रुप के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश विनायका के अनुसार सभी सोशल ग्रुप के दंपति सदस्य भी इसमें सम्मिलित होंगे।