इंदौर 2 में कांग्रेस का कार्यकर्ता सम्मेलन

सवा 9 तक नहीं पहुंचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष , शाम 5 का निर्धारित था समय

इंदौर

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर प्रमुख राजनीतिक दल अपना पूरा ज़ोर लगा रहे हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर की भाजपा का गढ़ माने जाने वाली विधान सभा क्रमांक 2 में रविवार को कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया था। इंदौर से कांग्रेस लोकसभा प्रत्याशी अक्षय जैन बम के प्रचार में कांग्रेस कार्यकर्ता अथक प्रयास कर रहे हैं लेकिन आयोजन का शाम 5 बजे का समय तय होने के बावजूद भी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी रात 9:15 तक नहीं पहुंचे थे। यहाँ तक कि प्रत्याशी अक्षय बम स्वयं रात 8:30 बजे आयोजन स्थल पहुंचे। जबकि पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा 7:50 बजे पहुंचे। हालांकि अपने चिरपरिचित अंदाज में भाषण देने के लिए पहचाने जाने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सज्जन सिंह वर्मा कम बोलते हुए समय की बाध्यता बताते हुए माइक सीधा प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी को सौंपा।

तीन लोक सभाओं का दौरा कर भोपाल से इंदौर पहुंचे पटवारी लगभग 10 मिनट बोले और भाषण की शुरुआत आज जारी भाजपा के घोषणा पत्र की आलोचना से की और बढ़ती महंगाई और इलेक्ट्रोरल बॉन्ड को मोदी सरकार का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार करार देते हुए बाबा रामदेव को भी लपेटा । पटवारी ने लोकतंत्र बचाने की अपील करते हुए कांग्रेस को जिताने का कहा । उन्होने आरोप लगाते हुए कहा कि यदि मोदी सरकार 2024 में फिर से आती है तो देश से लोकतंत्र खत्म होने की स्थिति में आ जाएगा। संविधान को बदला जाएगा। अंत कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय बम की जीत के साथ संविधान बचाने, महंगाई कम करने के लिए कांग्रेस की सरकार बनवाने की अपील जनता से की।      

पाँच हजार जनता आने का दावा

इंदौर विधान सभा क्षेत्र क्रमांक 2 के क्षेत्रीय पार्षद और आयोजक चिंटू चौकसे ने पाँच हजार की जनता आने का दावा किया।  जबकि लगभग हजार – डेढ़ हजार से अधिक कुर्सियाँ मैदान में दिख नहीं रही थीं। शाम 5 बजे के निर्धारित कार्यक्रम में शाम 7:30 बजे तक भी 75 फीसदी कुर्सियाँ खाली थीं। इस बीच चिंटू चौकसे की अथक मेहनत के बाद भी भीड़ नहीं जुटना और भीड़ जुटने के बाद उन्हें बांधे रखने की घबराहट झलक रही थी। हालांकि शाम 8 बजे के बाद शमा बंधने लगा था। भजन गायक गिन्नु महाराज के भजनों पर जनता थिरकी भी और तालियाँ भी बजाईं। भजन और भोजन- भंडारे के लिए ख्यात विधान सभा 2 में महिला दर्शकों की संख्या अधिक रही।  

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।