परीक्षा के दौरान मानसिक स्वास्थ्य विषय पर राज्यस्तरीय ऑनलाइन मार्गदर्शन सत्र सम्‍पन्नपरीक्षा के दौरान मानसिक स्वास्थ्य विषय पर राज्यस्तरीय ऑनलाइन मार्गदर्शन सत्र सम्‍पन्न

परीक्षा के दौरान मानसिक स्वास्थ्य विषय पर राज्यस्तरीय ऑनलाइन मार्गदर्शन सत्र सम्‍पन्न

भोपाल, 25 जनवरी, 2024

जनजातीय कार्य विभाग द्वारा गुरुवार को 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए ‘परीक्षा के दौरान मानसिक स्वास्थ्य’ विषय पर राज्यस्तरीय ऑनलाइन मार्गदर्शन सत्र आयोजित किया गया।  विद्यार्थियों ने गणित व विज्ञान जैसे कठिन विषय की तैयारी के डर, डेट्स और फैक्ट्स याद रखने में आने वाली तकलीफ के बारे में प्रश्न पूछे। कॅरियर काउंसलर सुश्री प्रिया ने विद्यार्थियों से कहा कि परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए पढ़ाई तो करना ही चाहिये, पर तनाव से दूर रहना बहुत जरूरी है। पौष्टिक खान-पान व भरपूर नींद लेना चाहिए। साथ ही मानसिक एकाग्रता के लिए थोड़ा व्यायाम और योग भी करें। पढ़ाई के दौरान एक-दो घंटे के बीच कुछ मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। अपने शिक्षकों, परिवारजनों व मित्रों से बात करने के लिए भी समय निकालें और मन की बातें साझा करें। अपनी चिंताओं के बारे में उनसे चर्चा कर काफी राहत महसूस होगी। कोई अच्छी सलाह भी मिल सकती है। थकान व दबाव महसूस करें, तो 15-20 मिनट पसंद का संगीत सुनने से स्फूर्ति आयेगी। चाहें तो कुछ देर मौन रहकर टहल भी सकते हैं।

प्रशासन द्वारा विज्ञप्ति जारी कर बताया कि विभाग द्वारा जिलों में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, सी.एम. राइज विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर और आदर्श आवासीय विद्यालयों के हजारों विद्यार्थी मार्गदर्शन सत्र में शामिल हुए। सत्र के दौरान प्राचार्य व शिक्षक भी उपस्थित थे। अपर आयुक्त जनजातीय कार्य डॉ. सतेन्द्र सिंह ने बताया कि राज्य के जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों के बेहतर परीक्षा परिणामों के लिए मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े सत्रों का आयोजन किया जा रहा है। ऑनलाइन सत्रों के साथ-साथ राज्य के विभिन्न जिलों में विभागीय विद्यालयों में भी सत्र आयोजित किए जा रहे हैं।