इंदौर 2 में कांग्रेस का कार्यकर्ता सम्मेलन

भाजपा भगवा तो कांग्रेस ‘लोकतंत्र बचाओ ‘ का नारा कर रही बुलंद

इंदौर

लोकसभा 2024 के चुनाव में किला लड़ा रही कांग्रेस अपने अंदरूनी घावों से उबर नहीं पाई है। इंदौर लोक सभा जैसी भाजपा के लिए बेहद मजबूत मानी जा रही सीट पर कांग्रेस ने शिक्षा क्षेत्र से जुड़े अक्षय कान्ति बम को अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है। उधर भाजपा ने एक बार फिर शंकर लालवानी को फिर से दोहराते हुए उन्हें मैदान में उतारा है। रविवार को कांग्रेस ने विधान सभा 2 में अपना अपना कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया था। तमाम प्रयासों के बावजूद यहाँ कांग्रेस के महज कुछ सौ कार्यकर्ता ही एकत्र हो सके। इन दिनों चुनावी प्रचार के जयघोष के बीच दोनों ही प्रतिद्वंदी दल अपने अपने प्रतीकों के माध्यम से जनता से अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं । खास बात ये है कि जहां भाजपा अपने पार्टी का चिन्ह छोड़ भगवा झंडे से शहर को पाटने में जुटी हुई है, कांग्रेस शहीद भगत सिंह, डॉ भीमराव अंबेडकर की तस्वीरों के साथ ‘लोकतन्त्र बचाओ’ का नारा बुलंद कर रही है।

सम्मेलन में मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने देश में संविधान बचाने की अपील की। उन्होने कहा मोदी सरकार आज तानाशाही हुकूमत की ओर आगे बढ़ रही है अगर 2024 में फिर सत्ता में ये आ गए तो वह दिन दूर नहीं जब हमारे देश में भी लोकतंत्र सिर्फ नाम के लिए रह जाएगा और भारत में चीन फ्रांस और रशिया की तरह तानाशाही सरकार का राज होगा।  पटवारी ने आरोप लगाते हुए कहा आपसे बोलने की आजादी छीन ली जाएगी । मोदी सरकार में आप अपने न्याय और अधिकारों की मांग नहीं उठा पाएंगे , इसका जीता जागता उदाहरण आप सभी के सामने जिस तरह से केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है।

स्विस बैंक की लिस्ट नहीं आई, एसबीआई की आ गई -पटवारी

सम्मेलन में मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने भाजपा नीत सरकार पर तंज़ कसते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सत्ता में आने के पहले जिस काले धन को स्विस बैंकों से लाने की बड़ी बड़ी बातें करते थे, वह काला धन तो नहीं आ पाया बल्कि इलेक्टोरल बॉन्ड का भ्रष्टाचार आ गया । 2014 के लोक सभा चुनाव के पहले कथित 2 जी, 4 जी घोटाला , स्विस  बैंकों में गांधी परिवार और कांग्रेसियों का जमा कथित काला धन ऐसा माहौल बनाया गया था कि इससे बड़ा भ्रष्टाचार है ही नहीं। मोदी को सत्ता में आए 10 साल हो गए न तो 2 जी, 4जी घोटाला साबित हुआ न ही स्विस बैंकों से कोई काला धन वापस आया बल्कि एसबीआई से आंकड़े बाहर आ गए। मोदी सरकार का इलेक्ट्रोरल बॉन्ड का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार सामने आ गया है। पटवारी ने बाबा रामदेव को भी घेरते हुए महंगाई पर वार किया। पटवारी ने कहा कि यही बाबा रामदेव 2014 के पहले मंगाई कम करने मोदी की सरकार बनवाने का कहते थे । 10 साल में महंगाई कम तो नहीं हुई बल्कि कई गुना बढ़ी है। महिलाओं का घर का किचन बहुत बिगड़ गया है।  पटवारी ने कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय बम का समर्थन करते हुए जनता से कहा ये शिक्षाविद हैं और अपनी मेहनत से बने हैं, कुछ कर गुजरने का जज्बा है। हाथ के पंजे पर मुहर लगाकर कांग्रेस को जिताएं। पटवारी ने कार्यकर्ताओं में भी जोश भरते हुए कहा कि आप सब खुद को प्रत्याशी मानते हुए अक्षय बम का हर सहयोग करें।

जयश्री राम के लगते हैं नारे, महंगाई, बेरोजगारी, सड़क, पानी से कोसों दूर भाजपा- चौकसे

पटवारी के पहले इंदौर नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष चिंटू चौकसे ने कहा कि निगम की बैठकों में जय श्री राम के नारे लगते हैं लेकिन महंगाई, नल-जल, सड़क, पानी,बिजली की बात नहीं होती है। चिंटू ने कहा कि राम तो हम सभी के हैं लेकिन भाजपा सिर्फ राम नाम का मुद्दा बना रही है लेकिन जो जनता के रोजगार, शिक्षा, चिकित्सा, गरीबी, महंगाई मुद्दे हैं, उनसे कोई सरोकार नहीं है। चौकसे ने यहाँ तक कहा कि इंदौर नगर निगम के पास शहर के गड्ढे भरने तक का पैसा नहीं है, यही हालत इन्होने देश की कर रखी है। हर जगह भ्रष्टाचार का बोलबाला है । बिना कमीशन दिए काम नहीं होता है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।