शराब छुड़ाने मप्र के मंत्री की अजीब सलाह- पत्नियाँ पतियों से कहें घर आकर शराब पिएं

भोपाल/ इंदौर 28 जून 2024

सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन कल्याण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने एक अजीब सलाह शराब छोडने के लिए दी है। कुशवाह ने कहा है कि शराब छुड़वाने में माता- बहनें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। पत्नियाँ अपने पतियों  से कहें कि शराब घर के बाहर नहीं घर में आकर पियो। इस तरह घर में पत्नी-बच्चों के सामने शराब पीने से उसे धीमे-धीमे शर्म आएगी और वह शराब छोड़ देगा।     

मंत्री ने यह बात 28 जून को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में विभिन्न सामाजिक संगठनों की सहभागिता के साथ सामाजिक न्याय विभाग द्वारा नशामुक्ति अभियान जागरूकता कार्यक्रम में जागरूकता वाहन रैली को हरी झंडी दिखाने के बाद मंच से कही। मंत्री कुशवाह द्वारा नशा न करने की शपथ दिलाई।

महिलाएं संगठित होकर जागरूकता अभियान चलाएं

मंत्री कुशवाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में नशा मुक्ति अभियान शुरू किया था।  इसमें केन्द्र और राज्य सरकार के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा सामाजिक सहभागिता से विभिन्न स्तर पर जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं। इन अभियानों की सफलता में घर की महिलाओं की अहम भूमिका हो सकती है। उन्होंने कहा कि पुरूष के नशा करने पर सबसे ज्यादा प्रताड़ित घर की माँ-बहन एवं बाद में बच्चे होते है। इसलिए आवश्यक है कि माता-बहनें घरों में और मोहल्ले में संगठित होकर नशा करने वालों के विरूद्ध जागरूकता अभियान चलाएं। नशा से अपराध, दुर्घटनाएँ, गरीबी और बेरोजगारी में लगातार वृद्धि हो रही है। मंत्री  कुशवाह ने शहरों की स्लम बस्तियों में विशेष जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता जताई। वर्ष 2024-25 में प्रदेश के सभी जिलों में नशामुक्ति केन्द्रों की स्थापना कराई जायेगी।