पुलिस बल को कानून सिखाने वाले अधिकारी ने अपनी पत्नी को दी मानसिक और शारीरिक प्रताडना, ADPO पति पर FIR दर्ज

इंदौर, 19 जुलाई 2024

मध्य प्रदेश के इंदौर के पुलिस प्रशिक्षण महाविध्यालय (PTC) में प्रशिक्षु पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित करने वाले पुलिस अधिकारी (ADPO) पर अपनी ही पत्नी के साथ मानसिक और शारीरिक हिंसा करने के साथ अन्य कई गंभीर आरोप सामने आए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आरोपी रवि प्रकाश पांडे अपनी पत्नी को कहीं और नहीं बल्कि राजपत्रित अधिकारियों को आवंटित होने वाले स्टाफ क्वार्टर में प्रताड़ित कर रहा था। पेशेवर रूप से कानून की समझ रखने वाले और मध्य प्रदेश की कानून व्यवस्था को संभालने के लिए तैयार पुलिस बल को शिक्षा देने वाले इस आरोपी ने अपनी अर्धांगनी का पहले तो गला दबाया फिर लात- घूसों से शरीर के हर हिस्से पर भरसक प्रहार किया। यहाँ तक कि पीड़िता की आँख के नीचे भी चोट आई है।

बक़ौल पीड़िता मारपीट के दौरान वह बेहोश तक हो गई थी इस तरह बेरहमी से मारपीट का कारण पीड़िता एक बिटिया को जन्म देना बताती है इसके साथ ही पति अपने कर्ज को चुकता करने के लिए दहेज की मांग भी करता है। ताज्जुब की बात यह है कि 17 जुलाई की रात हुए इस घटनाक्रम के बाद आरोपी रवि प्रकाश पांडे ने पीड़िता को खुली धमकी दी और कहा कि इंदौर पुलिस और कोर्ट उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी।

स्थानीय पुलिस ने रिपोर्ट लिखने से किया इंकार

डरी-सहमी पीड़िता जब अपनी माँ के साथ स्थानीय थाने आज़ाद नगर पहुंची तो पुलिस ने यहाँ रिपोर्ट लिखने से स्पष्ट इंकार कर दिया। जैसे तैसे पीड़िता अपनी माँ-भाई और भाई के दोस्तों के साथ महिला थाने पहुंची। यहाँ भी पति का रौब और उसके हाई प्रोफाइल कनेक्शन का खौफ पीड़िता के चेहरे पर साफ दिखाई दे रहा था। कल दिन भर पीड़िता एमवायएच में एक महिला पुलिस अधिकारी के साथ मेडिकल कराती रही। आरोपित इतना शातिर है कि इतनी खौफनाक पिटाई के बावजूद पीड़िता के मेडिकल में गंभीर चोट सामने नहीं आई है। महिला पुलिस थाने ने आज 19 जुलाई को FIR दर्ज की है।

इन धाराओं में हुआ मामला दर्ज

महिला पुलिस थाने में पीड़िता के मेडिकल के बाद आरोपी पति के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (BNS) 2023 की धारा 85, 115, 296, 351 (2), 351 (3), 3(5) में प्रकरण पंजीबद्ध किया है।

ये है घटनाक्रम

पीड़िता ने बताया कि वे 2021 में रवि प्रकाश पाण्डे से विवाह बंधन में बंधी थी। विवाह के 3-4 महीने बाद से पति द्वारा मारपीट, गाली गलोच के किस्से रोज की बात हो गए थे। इस बीच मैं गर्भवती हुई तो लगा अब सब ठीक हो जाएगा। इसके बाद एक बेटी का जन्म हुआ जिसकी वर्तमान उम्र 1 साल 3 माह है। बेटी का जन्म होने पर पति और सास की प्रताडनाएं और अधिक बढ़ गईं।