जनभागीदारी से इंदौर के बिगड़े ट्रैफिक को सुधारने चलेगा 5 अगस्त से जनअभियान

इंदौर, 03 अगस्त 2024 :

7724038126

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी, अब अपने बिगड़ते ट्रैफिक की समस्या का समाधान करने के लिए एक नई पहल के साथ तैयार है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि ‘ट्रैफिक मित्र’ अभियान 5 अगस्त से शुरू होने जा रहा है। इस महाअभियान के तहत 1000 से अधिक स्टूडेंट्स, डॉक्टर, वकील, समाजसेवी, और पत्रकार प्रत्येक शनिवार और रविवार को शहर के विभिन्न चौराहों पर ट्रैफिक संभालेंगे। अभियान की शुरुआत इंदौर के बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स से की जाएगी।

इस अभियान का नेतृत्व महापौर पुष्यमित्र भार्गव, जिला कलेक्टर, आरटीओ और पुलिस कमिश्नर संयुक्त रूप से करेंगे। अभियान की शुरुआत से पहले, ट्रैफिक विशेषज्ञों, आरटीओ विभाग, ट्रैफिक पुलिस, नगर निगम, और जिला प्रशासन की टीम द्वारा प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिसमें प्रतिभागियों को ट्रैफिक नियमों के पालन की जानकारी दी जाएगी।

ट्रैफिक मित्र अभियान के तहत चलाए जाएंगे पांच प्रमुख कैंपेन:

मैं हूँ ट्रैफिक मित्र
हर शनिवार और रविवार शाम 5:30 से 8:30 बजे तक, 500 से 1000 डॉक्टर, वकील, स्टूडेंट्स, और समाजसेवी ट्रैफिक संभालेंगे और लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देंगे।

ट्रैफिक टॉक
इस अभियान के तहत स्कूल और कॉलेजों में साल भर में 48 सेशंस आयोजित किए जाएंगे। इन सेशन्स में पुलिस विभाग, आरटीओ विभाग, ट्रैफिक एक्सपर्ट्स और महापौर शामिल होंगे। छात्रों और समाजसेवियों के साथ विचार-विमर्श कर इंदौर के ट्रैफिक को बेहतर बनाने के उपायों पर चर्चा की जाएगी।

ट्रैफिक मीटिंग
इस अभियान के तहत विभिन्न संगठनों के साथ एक साल में 24 मीटिंग आयोजित की जाएगी। कपड़ा संगठन, मिल एसोसिएशन, और लोहा संगठन जैसे विभिन्न समूहों के साथ मिलकर ट्रैफिक सुधार में उनकी भूमिका पर चर्चा की जाएगी।

नो हेलमेट नो एंट्री
सरकारी और निजी संस्थानों में यह नियम लागू किया जाएगा कि बिना हेलमेट के कर्मचारियों को दफ्तर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। भविष्य में, उल्लंघन करने पर वेतन कटौती जैसे कदम भी उठाए जा सकते हैं।

ओथ कैंपेन
सामाजिक, राजनीतिक, और धार्मिक आयोजनों में ट्रैफिक सुधार पर 10 मिनट का समय दिया जाएगा। लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाएगी और उनकी सुरक्षा के लिए नियमों के पालन की शपथ दिलाई जाएगी।

हर तीन महीने में अभियान से जुड़े ट्रैफिक मित्र और संगठनों का सम्मान समारोह भी आयोजित किया जाएगा।