इंदौर, 05 अगस्त 2024:

इंदौर के प्रसिद्ध श्री खजराना गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कई विकास कार्य किए जाएंगे। इसके लिए एक मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है, जिसे शीघ्र अंतिम रूप देकर कार्य शुरू किया जाएगा। मंदिर में आगामी 7 सितंबर से शुरू होने वाले दस दिनी गणेश चतुर्थी महोत्सव के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी। इस संदर्भ में आज कलेक्टर शीष सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा और अन्य अधिकारी तथा प्रबंध समिति के सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में खजराना गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किए जाने वाले कार्यों के संबंध में तैयार किए गए मास्टर प्लान पर चर्चा की गई और इसका प्रेजेंटेशन भी दिखाया गया। कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि मास्टर प्लान को अंतिम रूप देकर शीघ्र ही कार्य प्रारंभ किए जाएंगे। गणेश चतुर्थी महोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दर्शन व्यवस्था को सुगम बनाने के निर्देश दिए गए। 7 सितंबर को सुबह 9:30 बजे ध्वजा पूजन के साथ महोत्सव का उद्घाटन होगा। भगवान श्री गणेश का स्वर्ण आभूषणों के साथ विशेष श्रृंगार किया जाएगा और मंदिर को फूलों एवं विद्युत रोशनी से सजाया जाएगा।

सवा लाख मोदक का लगेगा भोग

प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी सवा लाख मोदक का भोग लगाया जाएगा, जिसे प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं में वितरित किया जाएगा। मंदिर पहुंच मार्ग और निकासी मार्ग की मरम्मत के निर्देश भी दिए गए हैं। महोत्सव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। अनंत चतुर्दशी के दिन झांकी भी निकाली जाएगी। कलेक्टर आशीष सिंह ने बैठक से पूर्व मंदिर और परिसर का दौरा कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए आवश्यक सुधार कार्य करने के निर्देश दिए।