इंदौर, 13 अगस्त, 2024:

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज इंदौर में आईटी कंपनी कॉग्निजेंट के नए कार्यालय का उद्घाटन किया। इस नए केंद्र से लगभग 500 आईटी पेशेवरों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि यह इंदौर के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यह शहर अपने बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर और प्रतिभाशाली लोगों के कारण वैश्विक टेक्नोलॉजी कंपनियों के लिए एक आकर्षक स्थल के रूप में उभर रहा है।

मुख्यमंत्री ने 21वीं सदी को बौद्धिक युग का बताया और कहा कि कॉग्निजेंट के आगमन से मध्य प्रदेश के युवाओं को नए रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आईटी कंपनियों के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

कॉग्निजेंट के ईवीपी और अध्यक्ष सूर्या गुम्मादी ने बताया कि नया कार्यालय 46,000 वर्ग-फीट क्षेत्र में फैला है और इसमें 500 लोगों के बैठने की क्षमता है, साथ ही हाइब्रिड वर्क मॉडल अपनाया गया है। यहाँ 1250 एसोसिएट्स काम कर सकते हैं और इस केंद्र में कई सुविधाएँ, जैसे कैफेटेरिया, वेलनेस स्पेस और गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं।

दुनिया भर में कॉग्निजेंट के कर्मचारियों की संख्या 3 लाख 36 हजार 300 है, जिनमें से 70 प्रतिशत से ज़्यादा एसोसिएट्स भारत में हैं। कॉग्निजेंट भारत में बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, कोयंबटूर, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मंगलुरु, मुंबई और पुणे में भी मौजूद है। कंपनी दुनिया भर में 336,300 कर्मचारी हैं, जिनमें से 70% से अधिक भारत में कार्यरत हैं।

कॉग्निजेंट अपने ग्राहकों को विभिन्न उद्योगों में तकनीकी समाधान प्रदान करती है और इंदौर में अपने नए केंद्र के माध्यम से स्थानीय प्रतिभाओं के लिए नए अवसरों को बढ़ावा दे रही है।