इंदौर, 29 अगस्त 2024

सामाजिक संगठन अभ्यास मंडल की वार्षिक व्याख्यानमाला आज, 29 अगस्त से जाल सभागृह में शाम 6:30 बजे से शुरू होगी। अभ्यास मंडल के अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता और सचिव मालासिंह ठाकुर ने बताया कि इस व्याख्यानमाला में हर दिन विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिए जाएंगे।

इस कार्यक्रम के उदघाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सांसद शंकर लालवानी उपस्थित रहेंगे। पहले दिन के व्याख्यान में प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आशीष कुमार “जिला विकास की धुरी” विषय पर व्याख्यान देंगे।

आशीष कुमार वर्तमान में नीति आयोग में वरिष्ठ फेलो के रूप में कार्यरत हैं और वे डिजिटल अर्थव्यवस्था के आकार और संरचना का आकलन करने पर एक परियोजना में संलग्न हैं। वे नई दिल्ली स्थित औद्योगिक विकास अध्ययन संस्थान में विजिटिंग प्रोफेसर भी हैं। इसके अलावा, वे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में भारत सरकार के मनरेगा में महिलाओं की भागीदारी और सशक्तिकरण पर यूनिसेफ परियोजना के सांख्यिकीय सलाहकार के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। आशीष कुमार ने लखनऊ विश्वविद्यालय से गणितीय सांख्यिकी में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है और दिल्ली विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पीजी डिप्लोमा भी किया है। इसके अलावा, उन्होंने ब्रिटेन के ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय से विकास अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है।

इंदौरवासियों के लिए यह व्याख्यानमाला ज्ञानवर्धक और रोचक साबित होगी।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।