आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत दांतों के इलाज को भी जोड़े जाने हेतु प्रयास किए जाने की आवश्यकता –  सीएम यादव

इंदौर, 28 सितंबर 2024 (न्यूजओ2 डॉट कॉम)/7724038126।  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज इंदौर में आयोजित इंडियन सोसाइटी ऑफ ओरल इंप्लांटोलॉजिस्ट्स (आइएसओआइ) की तीन दिवसीय 30वीं नेशनल कांफ्रेंस का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने केंद्र सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में नई तकनीकी और नवाचार के लिए कई योजनाएँ शुरू की हैं, जिनमें आयुष्मान योजना का उल्लेख किया। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है, और हाल ही में 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी इसका लाभ मिलने की घोषणा की गई है।

डॉ. मोहन यादव ने कहा कि हेल्थ मिनिस्ट्री और स्वास्थ्य शिक्षा को जोड़ने के लिए राज्य सरकार विशेष प्रयास कर रही है। उन्होंने दांतों के इलाज को आयुष्मान योजना में शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया। यादव ने राज्य सरकार की उपलब्धियों का भी उल्लेख करते हुए कहा प्रदेश में एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू की गई है और पीपीपी मॉडल के तहत मेडिकल कॉलेजों के माध्यम से बेहतर चिकित्सा सेवाएँ प्रदान करने की पहल की गई है।

800 से अधिक डेंटिस्ट्स हुए शामिल

कांफ्रेंस में 800 से अधिक दंतरोग विशेषज्ञ और 60 से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय डेंटल इम्प्लांट्स कंपनियों ने भाग लिया। वैज्ञानिक सत्रों में 40 से अधिक विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किए और स्टूडेंट्स को इंप्लांट लगाने की ट्रेनिंग दी गई। कांफ्रेंस के आयोजक अध्यक्ष डॉ. मनीष वर्मा ने आयोजन के उद्देश्य को स्पष्ट किया और बताया कि यह कार्यक्रम “मेक इन इंडिया” को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, ताकि भारत में गुणवत्तापूर्ण और प्रमाणित डेंटल इम्प्लांट का उत्पादन किया जा सके। कांफ्रेंस 29 सितंबर तक जारी रहेगी, जिसमें कई महत्वपूर्ण सत्र और कार्यशालाएँ आयोजित की जाएंगी।

कोन्फ्रेंस में ये हुए शामिल

यह कांफ्रेंस ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गई, जिसमें जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मालिनी गौड़, गोलू शुक्ला, गौरव रणदिवे, संभागायुक्त दीपक सिंह, पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता और कलेक्टर आशीष सिंह जैसे कई प्रमुख नेता उपस्थित रहे।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।