इंदौर, 8 अगस्त 2024: मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार, आज से इंदौर जिले में डीपीटी (डिप्थीरिया, पर्टुसिस, टेटनस) और टीडी (टेटनस) शालेय टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस कार्यक्रम के तहत, जिले की सभी सरकारी स्कूलों में पंजीकृत 5 से 6 वर्षीय पहले कक्षा के विद्यार्थियों, 10 वर्षीय पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों, और 16 वर्षीय ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएस सैत्या ने बताया कि यह टीकाकरण नियमित टीकाकरण का एक हिस्सा है। स्कूल जाने के कारण नियमित टीकाकरण कार्यक्रमों में भाग नहीं ले पाने वाले बच्चों के लिए यह विशेष पहल की गई है। डीपीटी/टीडी टीकाकरण की सेवाएं हर गुरुवार को स्कूल समय के अनुसार सत्र आयोजित कर उपलब्ध कराई जाएंगी। अगस्त माह में 8, 22 और 29 तारीख को, सितंबर में 12, 19 और 26 तारीख को, और अक्टूबर में 3, 10 और 24 तारीख को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

डॉ. सैत्या ने बताया कि जिले की 1174 सरकारी स्कूलों में डीपीटी/टीडी टीकाकरण किया जाएगा। हाल ही में एडल्ट डिप्थीरिया के मामलों में वृद्धि देखी गई है, और इस स्थिति को रोकने के लिए शालेय टीकाकरण एक प्रभावी रणनीति साबित होगी। आज शासकीय महाराजा स्कूल चिमन बाग में सीएमएचओ डॉ. सैत्या और जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता ने इस अभियान की शुरुआत की। जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में डीपीटी/टीडी टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है।