इंदौर, 03 अगस्त 2024 :

7724038126

हेल्थ ऑफ इंदौर अभियान के तहत आगामी 12 अगस्त को शहर में विशाल प्रिवेंटिव हेल्थ चेकअप शिविर आयोजित किए जाएंगे। यह शिविर होलकर साइंस कॉलेज समेत विभिन्न स्थानों पर लगाए जाएंगे, जहां बड़ी संख्या में विद्यार्थियों और युवाओं का निशुल्क हेल्थ चेकअप किया जाएगा। सांसद शंकर लालवानी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस अभियान की तैयारियों की समीक्षा की गई।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि इंदौर क्लीन सिटी और ग्रीन सिटी के बाद अब हेल्दी सिटी भी बनेगा। इसके लिए हेल्थ ऑफ इंदौर अभियान के तहत युवाओं के प्रिवेंटिव हेल्थ चेकअप के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। इस प्रयास का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हेल्थ चेकअप वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा हो और किसी भी शहर में गैर-संचारी रोगों की व्यापकता पर पहला सर्वेक्षण हो सके।

कलेक्टर आशीष सिंह ने शिविर स्थल पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न महाविद्यालयों से बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा और उनका प्रीवेंटिव हेल्थ चेकअप कराया जाएगा। यह अभियान नागरिकों को विभिन्न बीमारियों से बचाने और बीमारियों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है, विशेषकर युवाओं में बदलती जीवन शैली के कारण होने वाली बीमारियों को ध्यान में रखते हुए।

डॉ विनीता कोठारी ने कहा कि डायबिटीज और हार्ट से सम्बंधित समस्या बढ़ती जा रही है ऐसे में बड़ी संख्या में टेस्ट आवश्यक है। बीमारी का प्रारम्भिक अवस्था में पता चलने पर उन्हें बिना दवाई के रिवर्स किए जाने की क्षमता युवाओं में होती है, इसलिए इस बार अभियान को युवाओं पर केंद्रित किया गया है।

बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर गौरव बैंनल, सेंट्रल लैब की डॉ. विनीता कोठारी, विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य और अन्य संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे।