भारत सरकार Government of India के Minister of Road Transport & Highways, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman को एक पत्र लिखा है। गडकरी ने पत्र में कि जीवन और स्वास्थ्य बीमा Life and Health Insurance के प्रीमियम पर लगने वाले ‘वस्तु एवं सेवाकर’ यानी GST लगाने पर एतराज दर्ज कराया है। उन्होंने कहा, इस क्षेत्र के विकास में GST लगाना दरअसल एक बाधा है। आपको बता दें कि बीमा प्रीमियम पर इससे पहले भी इस GST को हटाने की मांग की गई थी। 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार गडकरी (Nitin Gadkari) ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman को लिखे पत्र में लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम पर लगाए गए 18 प्रतिशत GST को खत्म करने की मांग की है। 28 जुलाई को उनके द्वारा लिखे पत्र में तर्क दिया है कि इन प्रीमियमों पर टैक्स लगाना जीवन की अनिश्चितताओं पर टैक्स लगाने जैसा है। उन्होंने कहा है कि ये टैक्स बीमा क्षेत्र के विकास में बाधा डालता है। गडकरी ने वित्त मंत्री से अनुरोध किया है कि इन प्रीमियमों से GST हटाने के सुझाव पर प्राथमिकता से विचार किया जाए। जिससे नागरिकों को बड़ी रहत मिल सकेगी। बकौल गडकरी उन्हें नागपुर मंडल जीवन बीमा निगम कर्मचारी संघ ने एक ज्ञापन सौंपा था। इसी ज्ञापन की प्रतिक्रिया में उन्होंने वित्त मंत्री को चिट्ठी लिखी है। 

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।