बढ़ती गर्मी से इंदौर हलाकान, जिम्मेदारों पर सवाल उठा रही है आवाम

इंदौर

गर्मी के सारे रिकार्ड तोड़ कर झुलस रहा इंदौर बेहद विचलित नजर आ रहा है। इंदौर की आवाम अब खुलकर अपने जनप्रतिनिधियों को जिम्मेदार ठहरा रही है। सोशल मीडिया से लेकर स्थानीय अखबारों में बढ़ती गर्मी के लिए इंदौर में बीते तीन दशकों में पहला कांक्रीट का जंगल, अंधाधुध पेड़ों की कटाई, सीमा वर्ती क्षेत्रों में अवैध उत्खनन और ढाल क्षेत्रों में हुए वैध-अवैध निर्माण कार्यों को भी जिम्मेदार बताया जा रहा है। आम नागरिक अब यह कहने से भी नहीं चूक रहे हैं विकास के नाम पर पूरे शहर को विनाश के मुहाने खड़ा कर दिया गया है।

जितने मतों से जीतें, उतने पेड़ लगवाएँ सांसद- सिकरवार

सामाजिक कार्यों से जुड़े अमित सिकरवार ने आज निरवर्तमान सांसद और भाजपा लोक सभा प्रत्याशी शंकर लालवानी को एक मैसेज पोस्ट किया है। सिकरवार ने अपने मैसेज में कहा, इंदौरी सांसद बिना कुछ किये धरे वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ चुनाव जीत रहे हैं, यह लगभग तय है। सांसद महोदय आप 5 साल कुछ न करे, नहीं भी करोगे,तो भी इंदौर तो आत्मनिर्भर है और प्रगति कर लेगा। आप तो बस जितने मतों से जीते उतने पेड़ अपने संसदीय क्षेत्र में लगवा दे, जीवन भर पूजे जाओगे,याद रखे जाओगे।

विकास में है वैज्ञानिक समझ का अभाव- निगम

ऑटो मोबाइल इंजीनियर गौरव निगम बढ़ती गर्मी का कारण शहर के विकास में वैज्ञानिक समझ के अभाव को मानते हैं। गौरव बताते हैं कि इंदौर शहर का आकार बढ़ रहा है और इस बढ़ते आकार की चपेट में खेत खलिहान, सघन वन क्षेत्र आता जा रहा है। स्थानीय अधिकारी, मास्टर प्लानर। बढ़ते प्रदूषण और पर्यावरणीय नुकसान को आँकने में पूरी तरह विफल रहे हैं। अभी तो फिलहाल गर्मी बढ़ रही है यही हाल रहा तो इंदौर आगामी 25-30 सालों में सूखे (जल संकट) से भी गुजरेगा।  

मिलजुल कर करेंगे समाधान- लालवानी

निरवर्तमान सांसद और भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी ने कहा कि वृक्षारोपण, जल संरक्षण, सौर ऊर्जा तथा कार्बन उत्सर्जन को कम करने जैसे विकल्पों पर काम किया जाएगा। निर्वाचन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी जिम्मेदारों और सिविल सोसाइटियों को साथ लेकर कार्य नीति बनाएँगे। बेलगाम पेड़ों को काटे जाने और पेड़ों को स्थानत्रित किए जाने और नए पेड़ लगाए जाने में बरती जा रही उदासीनता के प्रश्न पर लालवानी ने कहा इन सब समस्याओं का समाधान हम जियो टेगिंग टेक्नीक से कर रहे हैं। उन्होने आश्वस्त किया कि बढ़ती गर्मी चिंता का विषय है। सभी उचित वैकल्पिक समाधान पर काम करेंगे। सबकी ज़िम्मेदारी (Accountability) तय करेंगे।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।