भाजपा और ओधयोगिक संगठन ने की बजट की सराहना, होटल कारोबारियों ने कहा रोड मैप स्पष्ट नहीं, कॉंग्रेस ने कहा प्रदेश पर कुठाराघात वाला है बजट …

इंदौर, 23 जुलाई 2024

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के होटल एंड रेस्टोरेन्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमित सूरी ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 44 प्रतिशत पर्यटन क्षेत्र में इजाफा तो किया गया है लेकिन इसका सीधा लाभ स्पष्ट नहीं है। उधर पीथमपुर ओधयोगिक संगठन समेत भारतीय जनता पार्टी शासित इंदौर नगर निगम के महापौर पुष्यमित्र भार्गव , प्रदेश भाजपा प्रवक्ता आलोक दुबे ने बजट की सराहना की है। उधर कॉंग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने इस बजट को मप्र की जनता की उम्मीदों पर कुठाराघात बताया ।

आंकड़ों में पिक्चर बड़ी, लेकिन रोड मैप स्पष्ट नहीं

होटल एंड रेस्टोरेन्ट एसोसिएशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया के चेयरमैन सुमित सूरी ने कहा पर्यटन उधयोग के बजट में 44 प्रतिशत का इजाफा हुआ है लेकिन इसका सीधा लाभ दिख नहीं रहा है। जिस तरह आंकड़े दिये गए हैं, उससे बड़ी पिक्चर दिख रही है लेकिन धरातल पर इसका रोड मैप क्या होगा वो स्पष्ट नहीं है। एयर कनेक्टिविटी के लिए भी सिर्फ तीन जगह बात की गई है।  हमारी जो मांगें थीं वो पूरी नहीं हुई हैं। जीएसटी में छूट, नए प्रोजेक्ट के लिए सब्सिडी की मांग हमारे संगठन ने पिछले महीने वित्त मंत्री के साथ हुई बैठक में रखी थी।

बजट संतुलित और स्वागत योग्य

पीथमपुर ओधयोगिक संगठन के अध्यक्ष गौतम कोठारी ने बजट को संतुलित और स्वागत योग्य बजट बताया। उन्होने कहा अपनी नौ सूत्रीय प्राथमिकता में हमेशा की तरह कृषि को प्राथमिकता देते हुये उसमें नवाचार, तकनीकी उन्नति हेतु सहायता, समर्थन मूल्य आधारित सहायता को विशेष बल दिया गया है। कृषि में नैसर्गिक अनिश्चितता व आकस्मिक आपदाओं को देखते हुए बजट में उत्पादकता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रावधान किये गये हैं। आगामी पांच वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार देने की आवश्यकता को देखते हुए रोड मैप में वे सारे उपक्रम प्रदर्शित हुये है जिनसे रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे।

सशक्त भारत का निर्माण संभव हो सकेगा- महापौर

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा यह बजट भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में बढ़ता हुआ कदम है। विशेष रूप से महिला विकास, युवाओं को रोजगार, और गरीब कल्याण को समर्पित है। अधो संरचना विकास, पर्यावरण संरक्षण, जैविक खेती जैसे विषयों पर विशेष ध्यान दिया गया है। विशेष रूप से कृषि के क्षेत्र में 1.52 लाख  करोड रुपए का प्रावधान कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा। 9 सूत्री योजनाओं के माध्यम से सशक्त भारत का निर्माण संभव हो सकेगा।

गरीब कल्याण और संपूर्ण विकास का रोड मैप है बजट -दुबे

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा बजट में गरीब कल्याण और संपूर्ण विकास पर फोकस किया गया है। किसानों की भूमि और फसलों का सर्वेक्षण के डिजिटलीकरण से लेकर आगामी 10 वर्षो में अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को 5 गुना बढ़ाने पर जोर दिया गया है। देश की अवसंरचना के सुदृढ़ीकरण के लिए 11,11,111 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जो विकसित भारत के साथ साथ तकनीकी रूप से उन्नत भारत का रोडमैप है।

प्रदेश की जनता की उम्मीदों पर कुठाराघात – पटवारी

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा लोकसभा चुनाव में मप्र की जनता ने जिस उम्मीद के साथ BJP को जनमत दिया था, आज के बजट में तमाम उम्मीदों के साथ कुठाराघात किया गया है । रोज़गार, किसान उन्नति के साथ साथ महिला उत्थान के जो वादे भाजपा ने प्रदेश की जनता से किए थे उनकी वास्तविकता इस बजट में दूर दूर तक नज़र नहीं आ रही है।