फ़ाइल फोटो

आम बजट में नीतीश और नायडू को साधा: बिहार और आंध्र को मिला विशेष पैकेज

23 जुलाई 2024

मोदी 3.0 के पहले आम बजट में भले ही मध्यम वर्ग को बहुत राहत न मिली हो लेकिन भारतीय जनता पार्टी के सबसे बड़े सहयोगी दल जेडीयू और टीडीपी को साधा गया है। नितीश कुमार के बिहार और चंद्रबाबू नायडू के आंध्र प्रदेश को बड़ा पैकेज मिल गया है। उल्लेखनीय है अल्पमत की भारतीय जनता पार्टी की सरकार जेडीयू और टीडीपी के सहारे टिकी है। ऐसे में इन दो राज्यों को साधना भी मोदी के लिए बड़ी चुनौती था।

बिहार को मिली बड़ी सौगात

21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। 26 हजार करोड़ राज्य में सड़कें बनाने दिये जाएँगे। बिहार में बाढ़ नियंत्रण के लिए 11500 करोड़ का प्रावधान किया गया है। बिहार में नए एयरपोर्ट और पुल बनाए जाएंगे। बिहार सरकार की अतिरिक्त मदद की मांग को माना जाएगा। पटना-पूर्णिया और बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। गया और दरभंगा में भी एक्सप्रेसवे बनेगा। बक्सर में गंगा पर दो लेन वाला पुल बनाया जाएगा। बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा में सड़कों के काम में तेज़ी लाएंगे। अमृतसर कोलकाता औद्योगिक गलियारे के तहत गया में औद्योगिक केंद्र का विकास करेंगे। बिहार के गया में विष्णुपद , महाबोधि मंदिर और राजगीरके जैन मंदिर को काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर ही बनाया जाएगा।

आंध्र प्रदेश में राजधानी के विकास के लिए 15 हजार करोड़ का प्रावधान

निर्मला सीतारमण के बजट में 15 हज़ार करोड़ रुपये नई राजधानी के विकास के लिए आंध्र प्रदेश को आने वाले सालों में दिए जाएंगे। आंध्र प्रदेश पुनर्गठन एक्ट के तहत अतिरिक्त मदद मुहैया करवाई जाएगी।

विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया

नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसे सहयोगी दलों को खुश करने वाला बजट बताया । कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि कांग्रेस का न्याय पत्र ठीक से कॉपी-पेस्ट नहीं किया, नकलची बजट है। उत्तर प्रदेश से समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव ने यूपी को बजट में कुछ नहीं मिलने के आरोप लगाये।