51 लाख पौधे लगाने है इसमें कोई समझौता नहीं होगा- कैलाश विजयवर्गीय

हरियाली की प्रेरणा को संकल्प बनाना हमारा काम है – महापौर

इंदौर, 3 जून 2024

देश के सबसे स्वच्छ शहर में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी को कम करने के लिए शहर में 51  लाख पेड़ लगाने की मुहिम शुरू की गई है । इसके लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है, सूबे के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय एवं इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव शहर के हर वर्ग के साथ बैठक कर रहे है । इस कार्य को सफल बनाने का प्रयास कर रहे है, इसी क्रम में आज स्मार्ट सिटी कार्यालय पर पर्यावरणविद् सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले नागरिकों के साथ बैठक की गई । बैठक में इंदौर के प्रबुद्ध पर्यावरणविद् के साथ राज्य शासन में केबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय एवं इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव एम आई सी सदस्य राजेंद्र राठौड़ अभिषेक शर्मा बबलू सहित स्मार्ट सिटी से दिव्यांग सिंह सहित प्रबुद्ध जन उपस्थित रहे ।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण कि दृष्टि से वैसे तो इंदौर में बहुत काम हुए हैं लेकिन अब कुछ बड़ा और स्थाई करने का समय है जिससे हम अपनी आने वाली पीढ़ी को हरा भरा इंदौर दे सकें, जिसकी प्रेरणा हमे मिली है इसको संकल्प बनाना हमारा काम है जो हम कर सकते है।

बैठक में नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने संबोधित करते हुए कहा कि शहर को पेड़ की आवश्यकता है,ये किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है हमें अपने पूर्वजों की चीज़ों को वापस लौटना है ,अपने के अनुभव का लाभ शहर को मिलना चाहिए । यह सिर्फ़ इस साल का कार्यक्रम में नहीं है बल्कि इसको संस्कारों में डालना है जिसकी शुरुआत बच्चों से की जा सकती है इस दिशा में भी हमे काम करना है विजयवर्गीय ने कहा कि मुझे सबने कहा कि सर ये बड़ा टारगेट है कैसे पूरा होगा लेकिन यह तय है कि 51 लाख पौधे लगाने है इसमें कोई समझौता नहीं होगा । ज्ञात हो कि इसकी विधिवत शुरुआत पर्यावरण दिवस पर शुरू की जाएगी वहीं जुलाई के दूसरे सप्ताह के किसी एक दिन को तय कर के पूरे शहर के साथ पौधा रोपण का कार्य किया जाएगा ।

बैठक में सम्मिलित होने वाले प्रबुद्धजन

-एस एल गर्ग (शिक्षाविद/ पर्यावरणविद्), अमरीश केला, मनीष जोशी, सुष्मित व्यास, डॉ आशीष सोनी, डॉ प्रियंका सोनी,अर्चना दुबे, मिताली शर्मा, रणवीर सिंह ख़नुजा, सुनील व्यास,दिलीप पाटीदार, संदीप खानविलकर, रवि गुप्ता, ओम माहेश्वरी