इंदौर, 09 जून 2024

राजनीति और क्रिकेट का घालमेल किसी से छुपा नहीं है। मेजिक नंबर 272 से 32 सीट दूर रह गई भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को एनडीए के साथ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया है। उधर भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान पर 6 रन से जीत दर्ज की है। जानकारों की माने तो ऐसा दुर्लभ संयोग आज ही के दिन बन सकता था। भारत ने आज रात न्यूयार्क में खेले गए T20 वर्ल्ड कप  के महामुकाबले में पाकिस्तान को 6 रन से हरा दिया। पाक 120 रन के लक्ष्य से 7 रन दूर रह गया और 6 रन से हार गया। अंतिम स्कोर पाकिस्तान 113/7 और भारत 119 का रहा। बड़ा सवाल है कि क्या भारत की जीत का यह क्रिकेट मैच दिन भर से ट्विटर पर ट्रेंड हो रहे पनौती जैसे शब्द से प्रधानमंत्री की छवि उबार पाएगा ?

भारत की जीत मोदी की छवि को उभार पाएगी ?

पिछले 4 दिन भारतीय सियासत के लिए कड़े इम्तिहान के रहे हैं। दरअसल इम्तिहान न केवल भारतीय लोकतंत्र का था बल्कि चीन, रसिया सहित अन्य कथित तानाशाही (डिक्टेटरशिप) प्रभुत्व नेतृत्व वाले देश की कतार में भारत की सियासत को भी जाते देखा जा रहा था। इस बीच 4 जून को सामने आए लोक सभा के परिणाम के बाद दुनिया सहित भारत के एक बड़े वर्ग (विपक्ष) ने राहत की सांस ली कि अब भारतीय संवैधानिक मूल्यों को पुन: स्थापित किया जा सकता है। हालांकि फिलवक्त एनडीए कथित तौर पर बगैर कोई सियासी रस्साकसी के अपनी सरकार बनाने में सफल होती दिख रही है और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 72 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण कर ली हो लेकिन एक इम्तिहान अब भी फ्लोर टेस्ट पर बाकी है। जानकार तो ये भी कहते हैं कि जिस तरह से भाजपा की संसदीय समिति की बंद कमरे में बैठक को बाइपास किया गया, इसके बाद संघ और भाजपा में मौजूद लोक तंत्र प्रिय नेता मोदी-शाह के विजयी रथ को रोक सकते हैं लेकिन भारत की आज हुई जीत से यह तो स्पष्ट है कि मोदी-शाह की भाजपा और कथित तौर पर उनके अधीन मीडिया और तंत्र इस जीत को मोदी की जीत के रूप में प्रचारित कर मोदी की इमेज पर लगे बड़े डेंट से उबारने में सफल हो सकते हैं। मोदी की छवि के लिए यह जीत निर्णायक हो सकती है।

By Neha Jain

नेहा जैन मध्यप्रदेश की जानी-मानी पत्रकार है। समाचार एजेंसी यूएनआई, हिंदुस्तान टाइम्स में लंबे समय सेवाएं दी है। सुश्री जैन इंदौर से प्रकाशित दैनिक पीपुल्स समाचार की संपादक रही है। इनकी कोविड-19 महामारी के दौरान की गई रिपोर्ट को देश और दुनिया ने सराहा। अपनी बेबाकी और तीखे सवालों के लिए वे विख्यात है।